आज की डिजिटल दुनिया में हम अपने काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं, जैसे किसी को वीडियों भेजना हो, फोटो शेयर करना हो, कॉलिंग करना हो आदि, ऐसे में अब तो लिखना भी आसान हो गया हैं, बस आप के लाइन लिखें और पूरा आर्टिकल तैयार जी हॉ हम बात कर रहे हैं OpenAI के ChatGPT की जिसकी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं और इसकी लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने बड़ा फैसला लिया हैं। OpenAI ने अपने ChatGPT Plus सब्सक्रिप्शन की कीमत में भारी वृद्धि की घोषणा की हैं। कंपनी का लक्ष्य राजस्व में वृद्धि के माध्यम से अपने AI मॉडल को बेहतर बनाना हैं, आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स-

Google

OpenAI $2 की शुरुआती मासिक सदस्यता मूल्य वृद्धि पर विचार कर रहा है, जिससे ChatGPT Plus सदस्यता लगभग $22 प्रति माह (भारत में लगभग ₹1,840) हो जाएगी। यह अभी शुरुआत है; कंपनी की योजना 2029 के अंत तक सदस्यता मूल्य को बढ़ाकर $44 (लगभग ₹3,690) करने की है।

Google

OpenAI ने फरवरी 2023 में $20 प्रति माह (लगभग ₹1,677) की दर से ChatGPT Plus सदस्यता शुरू की। पहली कीमत वृद्धि 2024 के अंत तक हो सकती है, जिसके बाद के वर्षों में और समायोजन की उम्मीद है।

Google

उपयोगकर्ता आधार और बाजार की मांग

OpenAI के पास वर्तमान में लगभग 10 मिलियन ChatGPT Plus ग्राहक हैं। ChatGPT की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, सेवा की मांग में वृद्धि जारी है। सदस्यता की कीमतों को समायोजित करके, OpenAI का लक्ष्य इस मांग को प्रबंधित करना और अपने संचालन को स्थिर करना है।

Related News