PC: tv9hindi

ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, साइबर अपराधी लोगों को धोखा देने के लिए नित नए तरीके ईजाद कर रहे हैं। साइबर ठग अपनी धोखाधड़ी वाली गतिविधियों के लिए स्पैम मैसेजेस का फायदा उठा रहे हैं। यदि आपने पिछले कुछ दिनों में स्पैम मैसेजेस में वृद्धि का अनुभव किया है, तो आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि आने वाले दिनों में आपके खाते से छेड़छाड़ की जा सकती है।

इस कारण से, हम आपके लिए स्पैम मैसेजेस को ब्लॉक करने की जानकारी लेकर आए हैं। इसमें आपकी डिवाइस सेटिंग्स में कुछ छोटे बदलाव करना शामिल है, जिसके बाद आपको कोई भी स्पैम मैसेज प्राप्त नहीं होगा, जिससे आपके बैंकिंग खाते की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

स्पैम मैसेजेस से कैसे छुटकारा पाएं

स्पैम मैसेजेस को खत्म करने के लिए, आपको Google Messages ऐप में स्पैम सुरक्षा सुविधा को एक्टिव करना होगा। एक बार एक्टिव होने पर, आपको कोई भी स्पैम मैसेज प्राप्त नहीं होगा। इस सुविधा को एक्टिव करने से आपके डिवाइस की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित होती है, और आपका बैंकिंग डिटेल्स लीक नहीं होगा।

स्पैम प्रोटेक्शन चालू करने के चरण

अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर Google Messages ऐप खोलें।
ऊपरी दाएं कोने में अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर टैप करें।
"सेटिंग्स" पर टैप करें।
"स्पैम प्रोटेक्शन" पर टैप करें।
"स्पैम सुरक्षा इनेबल करें" पर टैप करें।

Google Messages ऐप कैसे काम करता है

Google स्पैम संदेशों को ब्लॉक करने के लिए AI मॉडल का उपयोग करता है, स्पैम मैसेजेस की पहचान करने के लिए मैसेज कंटेंट, नंबर सेंटर और अन्य आवश्यक जानकारी का विश्लेषण करता है। एक बार स्पैम मैसेज की पहचान हो जाने पर, Google स्पैम फ़िल्टर सुविधा एक्टिव हो जाती है, जिससे स्पैम मैसेज रुक जाता है। यह स्पैम मैसेजेस को आपके डिवाइस तक पहुंचने से रोकता है। यदि आप इस सेटिंग को एक्टिव करना चाहते हैं, तो आपको ऊपर बताए गए चरणों का पालन करना होगा।

Related News