मेटा का लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, व्हाट्सएप, वैश्विक स्तर पर 200 से अधिक देशों में फैले उपयोगकर्ता आधार का दावा करता है। जबकि यह चैट एप्लिकेशन लाखों लोगों को जोड़ता है, दुर्भाग्य से यह साइबर आपराधिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में भी उभरा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के पुलिस थिंक टैंक ने हाल ही में व्हाट्सएप पर धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं पर प्रकाश डालते हुए एक अलर्ट जारी किया है, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

व्हाट्सएप पर सात तरह से होती है धोखाधड़ी:

थिंक टैंक का हिस्सा, पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो ने व्हाट्सएप के माध्यम से की जाने वाली सात अलग-अलग प्रकार की धोखाधड़ी की रूपरेखा तैयार की है। ये धोखाधड़ी वाली गतिविधियां उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और वित्तीय सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती हैं।

हाईजैक के माध्यम से प्रवेश:

साइबर अपराधी यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट तक पहुंच को हाईजैक करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। इसके बाद, ये धोखेबाज पीड़ित के संपर्कों से पैसे इकट्ठा करने के लिए समझौता किए गए खातों का फायदा उठाते हैं।

Google

व्हाट्सएप धोखाधड़ी से बचने के लिए निवारक उपाय:

अनजान कॉल और वीडियो कॉल से बचें:

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को सावधानी बरतनी चाहिए और अज्ञात कॉल और वीडियो कॉल का जवाब देने से बचना चाहिए। इस प्रकार की कॉलें अक्सर सेक्सटॉर्शन घोटालों से जुड़ी होती हैं।

निवेश और नौकरी के प्रस्तावों में सावधानी बरतें:

उपयोगकर्ताओं से व्हाट्सएप पर निवेश योजनाओं या नौकरी के अवसरों से संबंधित किसी भी ऑफर या प्रस्ताव से सावधान रहने का आग्रह किया जाता है। ऐसे प्रस्ताव कपटपूर्ण हो सकते हैं, जिससे वित्तीय नुकसान हो सकता है।

Google

स्क्रीन शेयरिंग सुविधा प्रतिबंधित करें:

यह सलाह दी जाती है कि जब तक परिवार के सदस्यों के साथ संवाद न किया जाए तब तक व्हाट्सएप पर स्क्रीन शेयरिंग सुविधा का उपयोग करने से बचें। इस सुविधा को प्रतिबंधित करने से संभावित धोखेबाजों के साथ अनजाने में संवेदनशील जानकारी साझा करने का जोखिम कम हो जाता है।

कॉल करने वालों की पहचान सत्यापित करें:

व्हाट्सएप पर किसी ज्ञात संपर्क से कॉल प्राप्त करते समय, उपयोगकर्ताओं को कॉल करने वाले की आवाज़ पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसके अतिरिक्त, उन्हें किसी परिचित संपर्क के संदेश के आधार पर तत्काल भुगतान करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह फ़िशिंग प्रयास का हिस्सा हो सकता है।

Related News