एक्सटेंशन आपके इंटरनेट अनुभव को बढ़ा सकते हैं, वेब पर नेविगेट करते समय अतिरिक्त कार्यक्षमता और सुविधा प्रदान करते हैं। हालाँकि, अपने ब्राउज़र में एक्सटेंशन शामिल करते समय सुरक्षा को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। अपर्याप्त सावधानियों से संभावित डेटा लीक हो सकता है, व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी से समझौता हो सकता है। ऐसे में आपको कुछ सावधानियां बरतना जरूरी हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

एक सुरक्षित एक्सटेंशन चुनें:

क्रोम वेब स्टोर जैसे प्रतिष्ठित स्रोतों के माध्यम से उपलब्ध एक्सटेंशन का विकल्प चुनें। 125,000 से अधिक एक्सटेंशन और वेब ऐप्स की मेजबानी करने वाला क्रोम वेब स्टोर, एक्सटेंशन डाउनलोड करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है।

एक्सटेंशन अपडेट रखें:

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप नवीनतम सुरक्षा पैच से लाभान्वित हों, अपने द्वारा इंस्टॉल किए गए एक्सटेंशन को नियमित रूप से अपडेट करें। पुराने एक्सटेंशन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे कमजोरियाँ पैदा कर सकते हैं जिन्हें नए संस्करणों में संबोधित किया गया है।

Google

उपयोग से पहले एंटीवायरस स्कैन:

लैपटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए, समग्र सुरक्षा के लिए विश्वसनीय एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का होना आवश्यक है। संभावित खतरों का पता लगाने और उन्हें कम करने के लिए किसी भी एक्सटेंशन को इंस्टॉल करने से पहले एंटीवायरस स्कैन करें।

Google की सुरक्षित ब्राउज़िंग सुविधा सक्षम करें:

Google Chrome की सुरक्षा सेटिंग में Google की सुरक्षित ब्राउज़िंग सुविधा का उपयोग करें। इस सुविधा को सक्षम रखने से आपके लैपटॉप पर एक्सटेंशन का उपयोग करते समय सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है।

Google

डाउनलोड करने से पहले समीक्षा करें:

नया एक्सटेंशन डाउनलोड करने से पहले, Chrome वेब स्टोर पर उपयोगकर्ता समीक्षाएँ पढ़ने के लिए समय निकालें। उपयोगकर्ता समीक्षाएँ अक्सर किसी एक्सटेंशन के साथ संभावित मुद्दों या खामियों को उजागर करती हैं, जिससे आपको सूचित निर्णय लेने में मदद मिलती है।

Related News