PC: tv9hindi
सुरक्षा के लिए अक्सर स्मार्टफोन की स्क्रीन पर टेम्पर्ड ग्लास लगा होता है, लेकिन इसके बावजूद कई बार फोन का डिस्प्ले टूट जाता है, जिससे डिवाइस खराब हो जाता है। बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता टेम्पर्ड ग्लास लगाने के बावजूद स्मार्टफोन के डिस्प्ले के टूटने के कारणों से अनजान हैं। जबकि टेम्पर्ड ग्लास बनाने वाली कंपनियां दावा करती हैं कि यह स्क्रीन और डिस्प्ले दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है, यह उन यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण है जिन्होंने हाल ही में एक नया फोन खरीदा है और यह समझने के लिए कि किस प्रकार का टेम्पर्ड ग्लास सबसे अच्छा है, स्क्रीन और डिस्प्ले सुरक्षा के लिए टेम्पर्ड ग्लास लगाने पर विचार कर रहे हैं। पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनके फोन के लिए उपयुक्त।

स्मार्टफ़ोन सुरक्षा के लिए सही टेम्पर्ड ग्लास का चयन:

बाजार में टेम्पर्ड ग्लास की विभिन्न रेंज उपलब्ध हैं। अक्सर, उपयोगकर्ता किफायती होने के चक्कर में खराब गुणवत्ता वाले टेम्पर्ड ग्लास का विकल्प चुनते हैं, जो न केवल स्क्रीन बल्कि डिस्प्ले की सुरक्षा करने में भी विफल रहता है। इसलिए, नए स्मार्टफ़ोन पर टेम्पर्ड ग्लास लगाते समय, उच्च गुणवत्ता वाले टेम्पर्ड ग्लास का चयन करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान फोन स्क्रीन और टेम्पर्ड ग्लास के बीच हवा के बुलबुले बनने से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए।

टेम्पर्ड ग्लास पूरी तरह से फुलप्रूफ नहीं है:

हालांकि मोबाइल स्क्रीन पर टेम्पर्ड ग्लास लगाने से इसे मामूली क्षति से बचाया जा सकता है, लेकिन इंस्टॉलेशन के बाद भी फोन को सावधानी से संभालना महत्वपूर्ण है। उपकरण को सुरक्षित रूप से पकड़ा जाना चाहिए और इसे गिरने से बचाने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए। यदि फ़ोन की स्क्रीन के बारे में काफी चिंता है, तो उपयोगकर्ता फ़ोन केस या स्क्रीन प्रोटेक्टर का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

मोबाइल स्क्रीन टूटने के विभिन्न कारण:

ऊंचाई से गिरना: यह सबसे आम कारण है। अगर फोन ऊंचाई से गिरे तो स्क्रीन गार्ड टूट सकता है और अगर फोन सीधे स्क्रीन पर गिरे तो स्क्रीन गार्ड टूट सकता है.

नुकीली चीजों से असर: अगर फोन चाबियों या सिक्कों जैसी किसी नुकीली चीज से टकराता है तो स्क्रीन गार्ड और स्क्रीन दोनों टूट सकते हैं।

दबाव: फोन पर अत्यधिक दबाव डालने, जैसे उसे तंग जेब में रखने या उस पर भारी वस्तु रखने से स्क्रीन टूटने का खतरा हो सकता है।

खराब गुणवत्ता वाले स्क्रीन गार्ड: कम गुणवत्ता वाले स्क्रीन गार्ड का उपयोग करने से टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

स्क्रीन गार्ड की गलत स्थापना: यदि स्क्रीन गार्ड ठीक से स्थापित नहीं है, तो यह हवा के बुलबुले बना सकता है या किनारों से ऊपर उठ सकता है। यदि फ़ोन गिर जाता है, तो इन समस्याओं से स्क्रीन टूटने का ख़तरा बढ़ सकता है।

स्क्रीन की कमजोरी: कुछ फोन की स्क्रीन दूसरों की तुलना में कमजोर होती है। अगर किसी फोन की स्क्रीन कमजोर है तो स्क्रीन गार्ड से भी वह टूट सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​

Related News