pc: abplive

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों लोग कर रहे हैं। हालांकि, हर महीने लाखों अकाउंट्स पर प्रतिबंध भी लगाया जा रहा है। इन प्रतिबंधों के पीछे कई कारण हैं। मैसेजिंग ऐप के मुताबिक, इस साल फरवरी में ही भारत में 76 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद हो गए। इसलिए, यह जानना आवश्यक है कि आपके खाते पर प्रतिबंध क्यों लगाया जा सकता है और इसे कैसे रिकवर किया जाए।

कई यूजर्स आधिकारिक व्हाट्सएप के बजाय थर्ड-पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इन ऐप्स में WhatsApp Delta, GBWhatsApp और WhatsApp Plus शामिल हैं। हालाँकि, कंपनी इन थर्ड पार्टी ऐप्स का उपयोग न करने की सलाह देती है क्योंकि इससे आपका खाता प्रतिबंधित हो सकता है।

किसी और की पहचान कर रहे हों इस्तेमाल

अगर आप किसी और के नाम, प्रोफाइल फोटो या पहचान से मैसेज कर रहे हैं तो आपका व्हाट्सएप अकाउंट बैन किया जा सकता है। यह व्हाट्सएप के सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है। यहां तक कि किसी सेलिब्रिटी, ब्रांड या संगठन का प्रतिरूपण करने पर भी आपका खाता प्रतिबंधित किया जा सकता है।

pc: The Hindu Business Line

बिन कॉन्टैक्ट लिस्ट वाले नंबर्स को भेज रहे हों मैसेज

यदि आप पूरे दिन ऐसे लोगों को मैसेज भेज रहे हैं जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं हैं, तो आपके संदेशों को स्पैम माना जा सकता है, और आपका खाता प्रतिबंधित किया जा सकता है।

रिपोर्ट करने पर खाता बंद करना

यदि कई यूजर्स आपके खाते की रिपोर्ट करते हैं, तो कंपनी आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है, जिससे आपका खाता बंद हो सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि रिपोर्टर आपकी संपर्क सूची का हिस्सा है या नहीं।

किसी को परेशान करने होगी कार्रवाई

अगर आप किसी को परेशान करने या धमकी देने के इरादे से मैसेज भेजते हैं तो आपका अकाउंट बैन कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, उत्तेजक, घृणास्पद या आपत्तिजनक संदेशों के परिणामस्वरूप आपके विरुद्ध कार्रवाई की जा सकती है।

Related News