क्या आप अभी भी फिजिकल डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं? अगर हां तो आपको वर्चुअल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बारे में पता होना चाहिए।

क्या आप अभी भी फिजिकल डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं? अगर हां तो आपको वर्चुअल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बारे में पता होना चाहिए। यह फिजिकल कार्ड से अलग है. इस कार्ड का उपयोग करना भी बहुत आसान है-

वर्चुअल डेबिट-क्रेडिट कार्ड फिजिकल या पारंपरिक डेबिट कार्ड का एक डिजिटल संस्करण है। यह वर्चुअल कार्ड बैंक द्वारा जारी किया जाता है।

बैंक ये कार्ड मोबाइल बैंकिंग ऐप्स के जरिए उपलब्ध कराते हैं। इस कार्ड का उपयोग ग्रीन बैंकिंग के लिए किया जाता है।

फिजिकल डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह, वर्चुअल कार्ड की सभी जानकारी समान होती है। ऑनलाइन खरीदारी के लिए वर्चुअल कार्ड (वर्चुअल डेबिट-क्रेडिट कार्ड) का उपयोग किया जा सकता है।

इन कार्डों से खरीदारी केवल वहीं की जा सकती है जहां फिजिकल कार्ड की तरह चिप और कार्ड स्विच सुविधाएं उपलब्ध हों।

कार्डधारक का नाम

डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर

सीवीवी नंबर

कार्ड समाप्ति तिथि

डेबिट/क्रेडिट कार्ड का प्रकार

लेनदेन सेटिंग्स

वर्चुअल डेबिट/क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

वर्चुअल डेबिट-क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के कई फायदे हैं लेकिन कुछ नुकसान भी हैं।

आसान सेटअप प्रक्रिया - वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड सेट करने की प्रक्रिया सरल है। इसके लिए बैंक ग्राहक को ब्रांच जाने या फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है. ऐप के जरिए वर्चुअल डेबिट-क्रेडिट कार्ड तुरंत सेट किए जा सकते हैं।

आसान ब्लॉक प्रोसेस- अगर वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड सेट करने की प्रक्रिया आसान है तो इसे ब्लॉक करना भी आसान है। अगर किसी भी तरह की गतिविधि पर संदेह हो तो उसे ऐप से ही ब्लॉक किया जा सकता है।

उपयोग में आसानी - वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड ले जाने में फिजिकल कार्ड की तरह कोई झंझट नहीं है। इस कार्ड का उपयोग कभी भी, कहीं भी जरूरत पड़ने पर किया जा सकता है।

छूट और पुरस्कार- बैंक ग्राहकों को वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड से छूट और पुरस्कार का लाभ मिलता है। आपको शॉपिंग से लेकर मूवी देखने तक हर चीज के लिए ऑफर मिल सकते हैं।

लेनदेन सीमा निर्धारित करना आसान - वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड से लेनदेन सीमा निर्धारित की जा सकती है। इस तरह आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपने खर्चों का प्रबंधन कर सकते हैं।

वर्चुअल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नुकसान

एटीएम से कैश नहीं निकाला जा सकता- वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इस कार्ड से एटीएम से कैश नहीं निकाला जा सकता. डेबिट कार्ड से नकदी नहीं निकाल सकते।

इन-स्टोर खरीदारी नहीं कर सकते - वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड का एक और बड़ा नुकसान यह है कि इस प्रकार के कार्ड का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए किया जा सकता है, लेकिन ऑफ़लाइन खरीदारी के लिए नहीं। कार्ड का उपयोग केवल संपर्क रहित पीओएस मशीनों के साथ किया जा सकता है।

Related News