pc: tv9hindi

फोटोग्राफी के शौकीनों को अक्सर अपने फोन में स्टोरेज की समस्या का सामना करना पड़ता है, खासकर मॉडर्न स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा फीचर होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हाई क्वालिटी वाली तस्वीरें आती हैं। यह समस्या वीडियोज के मामले में भी आती है, जहां एक छोटी क्लिप भी कई सौ मेगाबाइट स्टोरेज ले सकती है। इस समस्या के समाधान के लिए एक नया समाधान सामने आया है।

आप जेपीईजी फॉर्मेट से परिचित होंगे जो आमतौर पर दुनिया भर में तस्वीरों के लिए उपयोग किया जाता है। आमतौर पर, जब हम अपने फोन पर तस्वीरें खींचते हैं, तो वे JPEG फॉर्मेट में सेव होती हैं। हालाँकि, इस फॉर्मेट की सबसे बड़ी कमी इसकी बड़ी फाइल साइज है, जिससे स्टोरेज उपयोग में वृद्धि होती है। फोटो फॉर्मेट के लिए एक अन्य विकल्प उपलब्ध है जो इस स्टोरेज संबंधी चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

JPEG के बजाय, फ़ोटो के लिए HEIF फ़ॉर्मेट का उपयोग करें:

दुनिया भर में, JPEG फ़ोटो के लिए मानक प्रारूप है। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका स्टोरेज खाली रहे, तो आप हाई क्वालिटी वाली फोटोज के लिए HEIF फॉर्मेट का उपयोग कर सकते हैं। यह प्रारूप Apple iPhones पर आसानी से उपलब्ध है। HEIC आईफोन में HEIF का लेटेस्ट वर्जन है. जब आप आईफोन से फोटो खींचते हैं तो इमेज HEIC फॉर्मेट में सेव होती है

HEIF फॉर्मेट इसलिए बढ़िया है क्योंकि एक तो ये कम स्पेस घेरता है, दूसरा इमेज की क्वालिटी भी बढ़िया रहती है। अमूमन HEIF फोटो का साइज JPEG की तुलना में आधा होता है।

HEIF फॉर्मेट का उपयोग कैसे करें:

Apple iPhone पर, आप कैमरा सेटिंग्स में जा सकते हैं और HEIC फॉर्मेट चुन सकते हैं। iPhones में आमतौर पर यह सेटिंग डिफ़ॉल्ट रूप से सेलेक्ट होती है। हालाँकि, आप इसे बदल सकते हैं, और फिर तस्वीरें JPEG प्रारूप में सेव हो जाएंगी।

एंड्रॉइड फोन पर, HEIF फॉर्मेट तब काम करेगा जब आपका फोन इस फॉर्मेट का सपोर्ट करता है। आप इसे कैमरा सेटिंग्स में "पिक्चर फॉर्मेट" विकल्प पर टैप करके आसानी से देख सकते हैं। यदि आपको "High Efficiency Pictures " विकल्प मिलता है, तो इमेज HEIF प्रारूप में सेव हो जाएंगी।

Related News