डिजिटल युग में पेमेंट करना बहुत ही आसान हो गया हैं, आप एक अगुंली पर दुनिया में किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं, लेकिन आज भी लोग केश में काम करना पसंद करते हैं, इसके लिए वो पैसे तुरंत निकालने के लिए एटीम कार्ड का प्रयोग करते हैं, अगर आप भी इन लोगो में से हैं जो पेमेंट एटीम का यूज करते हैं, तो आपके लिए एक खास खबर हैं, ATM से पैसे निकालना जल्द ही महंगा हो सकता है। ATM ऑपरेटरों ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) से ATM से पैसे निकालने की फीस बढ़ाने का अनुरोध किया है।

Google

रिपोर्ट के अनुसार, ATM उद्योग निकाय, भारतीय ATM उद्योग परिसंघ (CATMII) ने "इंटरचेंज शुल्क" को बढ़ाकर अधिकतम 23 रुपये प्रति लेनदेन करने का प्रस्ताव दिया है। यह शुल्क वह शुल्क है जो कार्ड जारी करने वाला बैंक उस बैंक को देता है जिसका ATM निकासी के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Google

अगर इस प्रस्ताव को मंज़ूरी मिल जाती है, तो इसका सीधा असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा। बढ़ी हुई इंटरचेंज फीस का मतलब है कि जब आप अपने बैंक की तय मुफ़्त निकासी सीमा पार कर लेंगे, तो आपको ATM से पैसे निकालने के लिए ज़्यादा शुल्क देना पड़ सकता है।

Google

वर्तमान एटीएम निकासी सीमाएँ

वर्तमान में, नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे प्रमुख शहरों में, अधिकांश बैंक अपने स्वयं के बैंक के एटीएम का उपयोग करने पर प्रति माह पाँच निःशुल्क एटीएम लेनदेन प्रदान करते हैं। अन्य बैंकों के एटीएम से निकासी के लिए, प्रति माह केवल तीन निःशुल्क लेनदेन की अनुमति है। इन सीमाओं से परे, विभिन्न बैंक अलग-अलग शुल्क लेते हैं।

निकट भविष्य में अपने एटीएम निकासी शुल्क में संभावित बदलावों के बारे में जानकारी रखें और तैयार रहें।

Related News