दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब हैं, जिसमे दुनियाभर के वीडियो हैं, यूजर का अनुभव बढ़ाने के लिए कंपनी नए नए फीचर पेश करते हैं , अगर हाल ही की बात करें तो Google YouTube पर अपने कंटेंट मॉडरेशन टूल को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है, जिसमें यूजर की गोपनीयता और गलत सूचना के खिलाफ लड़ाई पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। YouTube ने एक नया फीचर पेश किया है जो यूजर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके बनाए गए डीपफेक वाले वीडियो को हटाने का अधिकार देता है। आइए जानते हैं इसके बारे में

google

YouTube के डीपफेक रिमूवल फ़ीचर में नया क्या है?

YouTube अपनी कंटेंट मॉडरेशन क्षमताओं को व्यापक बना रहा है, जिससे यूजर डीपफेक बनाने वाले वीडियो को फ़्लैग करके हटाने का अनुरोध कर सकते हैं, जो AI द्वारा बनाए गए वीडियो होते हैं जो किसी व्यक्ति के चेहरे या आवाज़ की नकल करते हैं।

यह अपडेट यूजर को कैसे लाभ पहुँचाता है?

यह नया फीचर यूजर को डीपफेक तकनीक के दुरुपयोग से निपटने का एक अधिक सरल तरीका प्रदान करता है। अगर आपको कोई ऐसा वीडियो मिलता है जिसमें आपकी सहमति के बिना आपके चेहरे या आवाज़ की नकल करने के लिए AI का इस्तेमाल किया गया है, तो अब आप उसे ज़्यादा कुशलता से हटाने का अनुरोध कर सकते हैं।

google

यह प्रक्रिया इस तरह काम करेगी:

डीपफेक वीडियो को फ़्लैग करना: उपयोगकर्ता डीपफेक बनाने के लिए AI का इस्तेमाल करने वाले वीडियो के लिए टेकडाउन अनुरोध सबमिट कर सकते हैं।

सामग्री समीक्षा: एक बार जब कोई वीडियो फ़्लैग हो जाता है, तो YouTube की टीम यह निर्धारित करने के लिए सामग्री की समीक्षा करेगी कि क्या यह प्लेटफ़ॉर्म की गोपनीयता और सामग्री दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है।

YouTube पर किसी वीडियो की रिपोर्ट कैसे करें

YouTube एप्लिकेशन या वेबसाइट खोलें: अपने खाते में लॉग इन करें और उस वीडियो पर जाएँ जिसकी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।

google

वीडियो चुनें: इसे खोलने के लिए वीडियो पर क्लिक करें।

रिपोर्ट विकल्प तक पहुँचें: वीडियो प्लेयर के ऊपरी दाएँ कोने में तीन बिंदुओं पर टैप करें।

'रिपोर्ट' विकल्प चुनें: ड्रॉपडाउन मेनू से 'रिपोर्ट' विकल्प चुनें।

कारण बताएं: दी गई सूची से वीडियो की रिपोर्ट करने का कारण चुनें, जिसमें अब डीपफेक सामग्री से संबंधित विकल्प शामिल हैं।

अपनी रिपोर्ट की पुष्टि करें: कारण चुनने के बाद, आपको अपनी रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा।

Related News