pc: tv9hindi

लोग अक्सर सस्ते आईफोन ऑनलाइन खरीदने के तरीके ढूंढते रहते हैं। कुछ लोग अधिक कीमत के कारण सेकेंड-हैंड आईफोन खरीदने का विकल्प चुनते हैं, जो हर किसी के बजट में फिट नहीं हो सकता है। हालांकि सेकेंड-हैंड डिवाइस खरीदना एक अच्छी डील हो सकता है लेकिन खरीदारी करने से पहले कुछ चीजों की जांच करना महत्वपूर्ण है। वरना इसे ठीक करवाने में आपको उस से भी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं जितने में अपने ये फोन खरीदा है।

पहले चेक करें परचेज प्रूफ

जब भी आप सेकेंड-हैंड आईफोन खरीद रहे हों, तो हमेशा विक्रेता से खरीदारी की रसीद मांगें। मूल रसीद की हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी दोनों चल जाएगी।

अक्सर पुराने फोन भी वारंटी के साथ आते हैं। मूल रसीद होने से आपको फ़ोन की वारंटी विवरण सत्यापित करने में मदद मिल सकती है।

सीरियल नंबर की जांच करें

वारंटी सत्यापित करने के लिए, iPhone की सेटिंग में जाएं, "जनरल " ऑप्शन पर जाएँ, और "अबाउट" सेक्शन पर क्लिक करें। यहां, आप iPhone का सीरियल नंबर जांच सकते हैं। सभी विवरण जांचने के लिए इस सीरियल नंबर को कॉपी करें और checkcoverage.apple.com पर दर्ज करें।

बैटरी हेल्थ पर ध्यान दें

IPhone की बैटरी का हेल्थ चेक करना बेहद जरूरी है। यदि बैटरी कैपिसिटी 80% से ऊपर है, तो फ़ोन खरीदना आम तौर पर ठीक है। हालाँकि, यदि यह उससे कम है, तो आप पुनर्विचार करना चाह सकते हैं।

बैटरी की सेहत जांचने के लिए iPhone की सेटिंग में जाएं, फिर "बैटरी" विकल्प पर क्लिक करें। यहां, "बैटरी हेल्थ एंड चार्जिंग" पर क्लिक करें। यदि आप बैटरी स्टेटस की जांच नहीं कर सकते हैं, तो संभवतः iPhone नकली है।

परफॉरमेंस के बारे में जानकारी

लेटेस्ट iPhones में, आप किसी अनऑफिशियल सर्विस सेंटर पर आसानी से जांच सकते हैं कि डिस्प्ले को बदला गया है या मरम्मत की गई है। इसे जांचने के लिए, iPhone की सेटिंग में जाएं, "डिस्प्ले और ब्राइटनेस" पर क्लिक करें और आप "ट्रू टोन" को एक्टिव कर सकते हैं। यदि आप इसे एक्टिव नहीं कर सकते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि iPhone की मरम्मत कर दी गई है।

अगर आप iPhone खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप संभावित समस्याओं से बच सकते हैं। इसके अलावा, किसी भी खरोंच या डेंट के लिए iPhone की बॉडी की जांच करें। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपको डिवाइस खरीदना चाहिए या नहीं।

Related News