स्मार्टफोन आ जाने के बाद बहुत कम लोग अपने साथ नकदी कैरी करते हैं, लेकिन कई बार नकद पैसों की जरूरत पड़ जाती हैं, जिसके लिए हम ATM h में जाकर पैसे निकाल लेते है, जो सुविधाजनक भी होता हैं, लेकिन धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी है। अपनी सुरक्षा और अपने वित्त की रक्षा करने के लिए, एटीएम का उपयोग करते बरतें ये सावधानियां, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

कार्ड रीडर की जाँच करें

धोखेबाज़ अक्सर आपके कार्ड की जानकारी को क्लोन करने के लिए एटीएम के कार्ड रीडर में डिवाइस लगाते हैं। अपना कार्ड डालने से पहले, किसी भी संदिग्ध अटैचमेंट के लिए कार्ड रीडर को ध्यान से जाँचें।

Google

कीपैड की जाँच करें

कुछ धोखेबाज आपके पिन को कैप्चर करने के लिए छिपे हुए कैमरे या नकली कीपैड लगाते हैं। अपना पिन दर्ज करते समय, कीपैड को देखने से रोकने के लिए एक हाथ का उपयोग करें

कैश डिस्पेंसर की जाँच करें

धोखेबाज़ों ने कैश डिस्पेंसर को ब्लॉक करने के तरीके ढूंढ लिए हैं, जिससे एटीएम ऐसा दिखाई देता है जैसे कि उसमें कोई खराबी एटीएम से निकलने से पहले हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि नकदी निकल गई है।

Google

नए एटीएम को प्राथमिकता दें

नए एटीएम में आम तौर पर अपडेट की गई सुरक्षा सुविधाएँ होती हैं और उनके साथ छेड़छाड़ की संभावना कम होती है। स्थापित या सुरक्षित, उच्च-ट्रैफ़िक वाले क्षेत्रों में स्थित एटीएम का उपयोग करें।

Related News