pc:tv9hindi

एंड्रॉइड फोन यूजर्स को अक्सर एक महत्वपूर्ण समस्या का सामना करना पड़ता है जब उनकी बैटरी खत्म हो जाती है या उनका फोन चोरी हो जाता है और चोर उसे बंद कर देता है। ऐसे में फोन ढूंढना यूजर्स के लिए भूसे के ढेर में सुई ढूंढने जैसा हो जाता है। हालाँकि, Google के आगामी अपडेट के बाद, एंड्रॉइड यूजर्स स्विच ऑफ होने पर भी अपने स्मार्टफोन का आसानी से पता लगा सकेंगे। इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत नहीं होगी।

Google जल्द ही Android 15 अपडेट जारी करने जा रहा है, जिसके बाद Android यूजर्स अपने फोन को स्विच ऑफ होने पर भी आसानी से ढूंढ पाएंगे। गौरतलब है कि यह फीचर अब तक एंड्रॉइड फोन में उपलब्ध नहीं था। साथ ही, Google इस अपडेट को सबसे पहले अपनी Pixel सीरीज में रोल आउट करेगा। इसलिए अन्य एंड्रॉइड यूजर्स को इस फीचर के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा।

एंड्रॉइड 15 Google स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक शानदार सुविधा के साथ आएगा, जिससे उनके लिए स्विच ऑफ होने पर भी अपने फोन का पता लगाना आसान हो जाएगा।

एंड्रॉइड पुलिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Google एंड्रॉइड 15 अपडेट में फाइंड माई फीचर को डिसेबल कर देगा। यह सुविधा Pixel 8 और Pixel 8 Pro फोन और आने वाले Google फोन में उपलब्ध नहीं होगी। गौरतलब है कि अब तक गूगल का फाइंड माई डिवाइस फीचर एंड्रॉयड फोन सर्च करने के लिए उपलब्ध था, जो कि बहुत अच्छा फीचर नहीं था।

Google के आगामी OS एंड्रॉइड 15 में पासवर्ड ऑफ फाइंडिंग फीचर होगा। यह नया सिस्टम एक प्रीकंप्यूटेड ब्लूटूथ बीकन होगा और डिवाइस की मेमोरी द्वारा कंट्रोल किया जाएगा। हालाँकि, डिवाइस के हार्डवेयर में भी कुछ बदलाव करने होंगे ताकि फोन बंद होने पर ब्लूटूथ कंट्रोल को पावर मिलती रहे। इसके अलावा, डिवाइस की ब्लूटूथ फाइंडर हार्डवेयर एब्स्ट्रैक्शन परत डिवाइस विवरण साझा करने का समर्थन करेगी।

एंड्रॉइड विशेषज्ञ मिशाल रहमान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसके बारे में विस्तृत जानकारी साझा की। उन्होंने यह भी दावा किया कि यह फीचर Google के आने वाले स्मार्टफोन Pixel 8 और Pixel 8 Pro के साथ दिया जाएगा। गौरतलब है कि Google की ओर से अभी तक Android 15 OS के लॉन्च की कोई सटीक तारीख नहीं बताई गई है, लेकिन माना जा रहा है कि Google इस अपडेट को इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकता है।

Related News