pc: tv9hindi

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय छोटी-छोटी गलतियां बड़ी परेशानी का कारण बन सकती हैं। यहां कुछ स्कैम्स हैं और आप उनका शिकार होने से कैसे बच सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सावधान रहें और ये 3 गलतियाँ करने से बचें:

ऑनलाइन ऑफर्स का लालच:
कई बार ऑनलाइन शॉपिंग में भारी छूट और ऑफर का लालच भ्रामक हो सकता है और घोटाले का कारण बन सकता है। आकर्षक ऑफ़र अक्सर नकली या धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों से जुड़े होते हैं। अविश्वसनीय रूप से कम कीमतों पर ब्रांडेड प्रोडक्ट्स का वादा करने वाली वेबसाइटों से सावधान रहें। किसी भी ऑफर का लाभ उठाने से पहले वेबसाइट की प्रामाणिकता जांच लें और उत्पादों की गुणवत्ता जांच लें।


फेक साइट से शॉपिंग से बचें:

नकली वेबसाइटें वास्तविक वेबसाइटों के डिज़ाइन और उत्पादों की नकल करती हैं लेकिन ग्राहकों को धोखा देती हैं। यूआरएल, वेबसाइट डिज़ाइन और प्रोडक्ट इमेज पर ध्यान दें। यदि कोई वेबसाइट संदिग्ध लगती है, तो उस पर भरोसा न करें और खरीदारी करने से बचें। केवल Amazon और Flipkart जैसी प्रतिष्ठित वेबसाइटों से ही खरीदना बेहतर है।

अनजान साइट से शॉपिंग करते वक्त प्री-पेमेंट:
कुछ वेबसाइटें प्री-पेमेंट का विकल्प देती हैं, जहां आप ऑर्डर देने से पहले भुगतान करते हैं। अज्ञात वेबसाइटों पर पूर्व भुगतान से बचें। यदि आपको वेबसाइट पर भरोसा नहीं है, तो डिलीवरी पर भुगतान करने के लिए कैश ऑन डिलीवरी (सीओडी) का विकल्प चुनें। यदि आप पूर्व-भुगतान करना चुनते हैं, तो PayPal या Google Pay जैसे सुरक्षित भुगतान गेटवे का उपयोग करें।


इन बातों का अभी रखें खयाल:

  • पब्लिक वाई-फ़ाई से बचते हुए सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करें।
  • अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, वेब ब्राउज़र और एंटीवायरस को अपडेट रखें।
  • व्यक्तिगत विवरण केवल भरोसेमंद वेबसाइटों और कंपनियों के साथ साझा करें।
  • यदि आपको किसी घोटाले का संदेह है, तो तुरंत अपने बैंक को इसकी सूचना दें।
  • किसी भी प्रकार के घोटाले की स्थिति में, आप साइबर धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करने के लिए 1930 डायल कर सकते हैं।

Related News