दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (सीडीएसी) और डेटा सेंटर CtrlS ने इंटेल की तीसरी पीढ़ी के एक्सॉन स्केलेबल प्रोसेसर के उपयोग की घोषणा की है। अमेरिकी चिप निर्माता कंपनी इंटेल ने यह जानकारी दी है। इस प्रोसेसर के लॉन्च इवेंट के दौरान, रिलायंस जियो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, आयुष भटनागर ने कहा कि कंपनी 5G सेवाओं के लिए और ब्लॉकचेन-सक्षम उपयोग के मामलों को चलाने के लिए नए प्रोसेसर का लाभ उठाना चाहेगी।

Intel Capital Jio Deal: Big Investment in Reliance Jio, Intel Capital to  invest Rs 1,894 crore in Jio Platforms | Jio का एक और धमाका, अब Intel ने रिलायंस  जियो में किया
भटनागर ने कहा कि 5 जी वर्कलोड के लिए बुनियादी ढांचे की आवश्यकता होगी जो अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा। डेटा खपत में वृद्धि, एज कंप्यूटिंग और क्लाउड-देशी 5 जी नेटवर्क के तेजी से विस्तार से इन मांगों को पूरा करने के लिए प्रोसेसर की आवश्यकता होगी। तीसरी पीढ़ी के इंटेल एक्सॉन स्केलेबल प्रोसेसर इस विकास यात्रा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।


इंटेल ने 10 नैनोमीटर (एनएम) प्रोसेसर प्रौद्योगिकी का उपयोग करके 400 मिलियन प्रति प्रोसेसर के साथ नए प्रोसेसर का अनावरण किया है। कंपनी का दावा है कि यह प्रोसेसर 5 साल पुराने सिस्टम की तुलना में औसत प्रदर्शन 2.65 गुना अधिक प्रदान करेगा।

अब जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में इंटेल करेगी 1894.5 करोड़ रुपये का निवेश

VP & MD-Sales, Marketing & Communications Group, Intel India, ने कहा कि Intel का 3rd Generation Xeon Scalable प्रोसेसर लचीले आर्किटेक्चर को अंतर्निहित त्वरण और उन्नत सुरक्षा क्षमताओं के साथ वितरित करता है जो वर्कलोड विविधीकरण की जटिलताओं को जोड़ता है। इन कंपनियों के अलावा, ESDS, Pi Datacenters और Wipro Ltd. कुछ अन्य बड़ी कंपनियां हैं जो इस नए प्रोसेसर का उपयोग करेंगी।

Related News