आमतौर और हम अपने फ़ोन को पर्सनल मानते है। इसमें हमारी निजी से लेकर प्रफेशनल लाइफ तक जुडी रहती है। ऐसे में आज स्मार्टफोन हैक की प्रॉब्लम आजकल आम बन गयी है। वहीं ज्यादातर लोग फ़ोन को बेफ्रिक अंदाज में इस्तेमाल करना चाहते है। इसके लिए अपने फोन पर हम बस आसानी से खुलने वाला लोक लगा लेते है। लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है कई चोर हैकर्स आपके डिवाइस में डेटा की चोरी के तलाश में रहते है। जिससे हैकर्स आपकी आर्थिक और निजी जानकारियां को हैक कर सके। ऐसे में आज हम आपको इन हैकर्स से बचने का तरीका बता रहें है। ताकि आप अपनी निजी जानकारियां अपने पास ही रख सके।

Encryption (इनक्रिप्शन) का यूज -
अगर आप आईफोन यूज करते है तो आपको बता दे कई आप इस प्रॉब्लम से बन जाते है। क्योंकि आईफोन में स्टोर किए गए डेटा को निकाला नहीं जा सकता। इसमें डिफॉल्ट में इनक्रिप्शन का खास फीचर पहले से ही मौजूद दिया गया होता है। इसका मतलब है कि दूसरे कंप्यूटर पर आपका डेटा कोई पढ़ या स्पोर्ट नहीं कर सकता है। आईफोन में जब तक फोन को अनब्लॉक नहीं किया जाता तब तक फोन से ली गई जानकारियां पढ़ने लायक नहीं होती है। वहीं
एंड्रॉयड मोबाइल फ़ोन में आपको यह फीचर सेटिंग्स में जाकर एक्टिवेट करना पड़ता है।

Screen लोक -
फ़ोन को हैकर्स से बचाने या गम हो जाने पर आपका स्क्रीन लोक आपके डेटा की हिफाजत करते है। स्मार्टफोन में आज कल ये फीचर जरूर होता है कि जब तक स्क्रीन लोक ओपन नहीं होगा तब तक आपका फ़ोन का डेटा सेफ रहेगा इसके साथ ही स्क्रीन को अनलोक करने पर उसका पूरा उड़ जाता है। उसमे मौजूद आपकी जानकारियां भी सब हैट जाती है।


डिवाइस फाइंडर सेटअप -
Google के एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर एप के साथ थर्ड पार्टी एप आज कल काफी सारे आते है जिनकी मदद से आप अपने फ़ोन में इस एप्लिकेशन को एक्टिवेट कर सकते है। इसके साथ ही आईफोन में तो ये फीचर पहले से ही मौजूद होता है। इसमें ये फाइंड माय आईफोन के नाम से मिल जाता है।
आप इसके एक्स्ट्रा फोल्डर में जाकर फाइंड आईफोन को इनस्टॉल भी कर सकते है।

Related News