18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविद -19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण आज से शुरू हो गया है। पंजीकरण के बाद, 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग 1 मई, 2021 से टीकाकरण करवा सकेंगे। टीकाकरण प्रक्रिया के इस तीसरे चरण में पंजीकृत होने के बाद ही आपको टीका लगाया जाएगा। इसलिए, सभी टीकाकारों के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य है। अगर आपकी उम्र भी 18 वर्ष से अधिक है तो आप CoWIN पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे और आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं कि आप CoWIN पोर्टल और Aarogya Setu ऐप पर जाकर टीकाकरण के लिए कैसे पंजीकरण कर सकते हैं।

कोरोना वायरस की 'फ्री वैक्सीन' पर बिहार में गरमाई सियासत- प्रेस रिव्यू -  BBC News हिंदी

CoWIN पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करने के लिए इन चरणों का पालन करें सबसे पहले https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर जाएं और अपना मोबाइल नंबर डालें और फिर Get OTP पर क्लिक करें। OTP प्राप्त करने के बाद, इसे दर्ज करें और फिर 'सत्यापित करें' पर क्लिक करें। इसके बाद ID रजिस्टर फॉर वैक्सीनेशन ’पेज पर अपनी फोटो आईडी प्रूफ, नाम, लिंग और जन्मतिथि के साथ सारी जानकारी दर्ज करें। ऐसा करने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का विकल्प मिलेगा। उस व्यक्ति के नाम के आगे ’शेड्यूल’ बटन पर क्लिक करें जिसके लिए आपने पंजीकरण किया है। इसके बाद अपना जिप कोड डालें और फिर सर्च पर क्लिक करें। फिर आप उस ज़िप कोड से जुड़े केंद्र देखेंगे।

अपनी पसंद का केंद्र, दिनांक और समय चुनें और 'पुष्टि करें' पर क्लिक करें। बता दें कि एक उपयोगकर्ता टीकाकरण के लिए अधिकतम चार सदस्यों को पंजीकृत कर सकता है और नियुक्तियों को आसानी से शेड्यूल और पुनर्निर्धारित कर सकता है। Aarogya Setu ऐप खोलें और होम स्क्रीन पर CoWIN टैब पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद 'टीकाकरण पंजीकरण' चुनें और अपना फोन नंबर डालें। फिर आपको एक ओटीपी मिलेगा। इसे दर्ज करें और अपना सत्यापन करें। ऐसा करने के बाद, 'पंजीकरण के लिए टीकाकरण' खुल जाएगा, जहां आपको फोटो आईडी प्रूफ, नाम, लिंग, जन्म तिथि आदि सहित अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

जानें, किन्हें नहीं लेनी चाहिए कोरोना की वैक्सीन Covishield और Covaxin -  News AajTak

फिर आप click रजिस्टर ’पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का विकल्प मिलेगा। नाम के आगे 'शेड्यूल ’बटन पर क्लिक करें। इसके बाद अपने एरिया का पिन कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें। फिर आपके सामने केंद्र दिखाई देगा। केंद्र, तिथि और समय का चयन करें और 'पुष्टि करें' पर क्लिक करें और फिर आपकी नियुक्ति बुक हो जाएगी। बता दें कि पंजीकरण के दौरान आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, गारंटी अधिनियम (MGNREGA) जॉब कार्ड, सांसदों / विधायकों / एमएलसी, महात्मा गांधी को जारी आधिकारिक पहचान पत्र हो सकता है। केंद्रीय / राज्य सरकार / सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों आदि की ओर से कर्मचारियों को जारी किए गए राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज़, बैंक / डाकघर पासबुक और सेवा पत्र का उपयोग करें।

Related News