यह कहना गलत नहीं होगा कि आज का युग नवाचार का युग है। क्योंकि तकनीक हर दिन बदल रही है। एक समय था जब बिना सिम के, फोन का इस्तेमाल करने पर ना तो आप कॉल कर सकते थे और न ही एसएमएस कर सकते थे। लेकिन अब टेलीकॉम कंपनी Airtel अपने ग्राहकों को डिवाइसों में नए eSIM सपोर्ट प्रदान कर रही है। ई-सिम एक ऐसी सिम है जिसे फोन में डालने की जरूरत नहीं है। बिना कार्ड के आप कॉल, मैसेज और मोबाइल डेटा का इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसे में अगर आप एयरटेल के यूजर्स हैं तो आप इस सिम को किसी भी नजदीकी एयरटेल स्टोर से ले सकते हैं। इसके अलावा, हम आपको यह भी बता रहे हैं कि आप अपने फोन में एयरटेल ई-सिम कैसे एक्टिव करना है।


Airtel eSIM को कैसे एक्टिव करें
>> Airtel eSIM को एक्टिव करने के लिए और अपनी फिजिकल सिम को eSIM में बदलने के लिए, आपको एक मेसेज भेजने की आवश्यकता है।
>> आपको मैसेज में eSIM लिख कर मैसेज को 121 पर भेजना है।
>> इसके बाद अगर आपकी ईमेल आईडी सही है तो आपको एक मेल मिलेगा। और आपको उस मेल में ’1’ लिखकर जवाब देना होगा। ध्यान दें कि आपको 60 सेकंड के भीतर इस मेल का जवाब देना होगा।
>> यदि आपकी ईमेल आईडी इनवैलिड है, तो Airtel सहायता की पेशकश करेगा और उपयोगकर्ता के लिए eSIM को एक्टिव करने की प्रक्रिया फिर से शुरू करेगा।
>> आपके eSIM अनुरोध की पुष्टि हो जाने के बाद, एयरटेल अधिकारी आपको अंतिम सहमति लेने और QR कोड के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए कॉल करेगा।
>> सभी पुष्टि और सहमति प्रक्रिया के बाद, उपयोगकर्ता को उसकी वैध ईमेल आईडी पर एक आधिकारिक क्यूआर कोड मिलेगा। एक बार जब उपयोगकर्ता QR कोड को स्कैन करता है, तो उसका eSIM 2 घंटे के भीतर सक्रिय हो जाएगा।


कैसे QR कोड स्कैन करें
अपने ईमेल आईडी पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए, आपको अपने डिवाइस पर सेटिंग्स में जाना होगा और अपने फोन को वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद, मोबाइल नेटवर्क पर क्लिक करें और एडवांस सेटिंग्स पर जाएं। एडवांस्ड सेटिंग्स के तहत, Ad Carrier and scan पर क्लिक करें और QR कोड को स्कैन करें। कोड स्कैन होने के बाद, डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और प्रक्रिया समाप्त करें।

Related News