लाखों लोग जीमेल का इस्तेमाल करते हैं। जिसका इस्तेमाल निजी धर्मांतरण से लेकर आधिकारिक काम तक हर चीज के लिए किया जा रहा है। जीमेल की कई विशेषताएं हैं जो इसे अन्य ईमेल प्रदाता कंपनियों की तुलना में अलग और अधिक प्रचलित बनाती हैं। इसके मुख्य-मुख्य फीचर्स से अच्छी तरह वाकिफ हैं, मगर कई ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। ईमेल में दिखने वाले नाम को बदलने का विकल्प। आज हम आपको वो तरीका बताएंगे जिससे आप अपना डिस्प्ले नेम बदल सकते हैं।

जब प्रदर्शन नाम बदलने की आवश्यकता होती है: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जब आप किसी को मेल भेजते हैं, तो वे पहले आपका प्रदर्शन नाम देखते हैं। इसी नाम से सामने वाले को पता होता है कि उसे मेल किसने भेजा और उसे कौन सी मेल पढ़नी है। बहुत से लोग सोचते हैं कि एक बार ईमेल आईडी बना लेने के बाद आप जो नाम डालते हैं उसे आप बदल नहीं सकते, मगर ऐसा नहीं है। बता दे की, कुछ परिस्थितियों में लोग इसे बदल देते हैं। मान लीजिए किसी लड़की की शादी हो चुकी है और उसका सरनेम बदल गया है तो उसे जीमेल में भी अपना नाम अपडेट करने की जरूरत महसूस होती है। कई लोग नाम के साथ संस्था के नाम का भी इस्तेमाल करते हैं। जब कंपनी बदलती है, तो उन्हें बदलाव की जरूरत महसूस होती है।

इन चरणों का पालन करें: चाहे कैसी भी परिस्थितियां हों, जीमेल पर नाम बदलना ज्यादा आसान है। आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम बदल पाएंगे।

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में जीमेल में लॉग इन करना होगा।

अब आपको जीमेल के पेज पर सबसे ऊपर दायीं तरफ सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें कई विकल्प दिखाई देंगे। आपको अकाउंट्स एंड इम्पोर्ट या अकाउंट्स टैब पर क्लिक करना होगा।

अब आप विकल्प के तौर पर सेंड मेल के सामने एडिट इंफो पर क्लिक कर सकते हैं।

अब नया नाम दर्ज करें जिसे आप मेल प्राप्तकर्ता को दिखाना चाहते हैं।

नाम टाइप करने के बाद नीचे आएं और सेव चेंजेस पर क्लिक करें।

इस कमांड के बाद आपका जीमेल डिस्प्ले नेम बदल गया होगा।

Related News