डिजिटलीकरण ने भुगतान की सुविधा को पहले की तुलना में काफी आसान बना दिया है। हर छोटी या बड़ी दुकान पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा आम है। चाहे आप किसी बड़े मॉल के आलीशान शोरूम में खरीदारी कर रहे हों या गली के कोने में खाना खा रहे हों, क्यूआर भुगतान की सुविधा आसानी से उपलब्ध है। क्यूआर भुगतान मोड अब भारी बदलाव के दौर से गुजर रहा है। अब फोटो क्यूआर के माध्यम से भुगतान का नया युग शुरू हो गया है।

यहां हम आपके सामने क्यूआर कोड और फोटो क्यूआर के बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं- कैसे उपयोग करें, इसके लाभ और आपको भुगतान की इस पद्धति का उपयोग क्यों करना चाहिए।

फोटो क्यूआर क्या है?
पेटीएम की सबसे अनोखी और बेहतरीन विशेषताओं में से एक है फोटो क्यूआर। वर्तमान में 20 लाख से अधिक व्यवसाय स्वामी इस सुविधा का उपयोग कर रहे हैं। फोटो क्यूआर सामान्य क्यूआर का नया और बेहतर संस्करण है। यह सुविधा व्यवसाय के मालिकों को अपने क्यूआर को कस्टमाइजकरने की अनुमति देती है। व्यवसाय के स्वामी अपने क्यूआर में एक कस्टम इमेज जोड़ सकते हैं।

स्मार्टफोन उपकरणों का उपयोग करके इस कोड को स्कैन करके, उपयोगकर्ता आसानी से क्यूआर कोड इमेज तक पहुंच सकते हैं और यहां तक ​​कि इसे अपने फोन पर भी सेव कर सकते हैं। साथ ही फोटो क्यूआर में दुकान का नाम और फोन नंबर भी शामिल है। अपने व्यवसाय को ग्राहकों से जोड़ने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।

फोटो क्यूआर इस लिहाज से खास है, क्योंकि इसमें सामान्य क्यूआर की सभी खूबियां हैं और कुछ अन्य फीचर भी जोड़े गए हैं।

फोटो क्यूआर का उपयोग करना बहुत आसान है
फोटो क्यूआर एक पूरी तरह से अलग क्यूआर कोड बनाने के लिए एकल फोटो का उपयोग करता है जिसे अनुकूलित किया गया है। व्यवसाय के मालिक इसके लिए अपनी फोटो स्वयं चुन सकते हैं। जैसे यह आपकी सेल्फी, ब्रांड का लोगो या आपके फोन गैलरी में पहले से सेव की गई कोई भी तस्वीर हो सकती है। साथ ही, आप पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप गैलरी में फोटो क्यूआर कस्टमाइज़ेशन पेज पर खूबसूरत तस्वीरों में से भी चुन सकते हैं। इनमें त्योहारों, ऐतिहासिक इमारतों की तस्वीरें शामिल हैं।

व्यापारी को पहले अपनी पसंद के फोटो का उपयोग करके अपना फोटो क्यूआर बनाना होगा। फोटो क्यूआर बन जाने के बाद, व्यापारी इसकी डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने ग्राहकों के साथ साझा कर सकते हैं। ग्राहक उस डिजिटल कॉपी को स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा व्यापारी फोटो क्यूआर के स्टिकर और स्टैंड भी मंगवा सकते हैं, जिन्हें दुकान पर लगाकर भुगतान किया जा सकता है।

आपको फोटो क्यूआर का उपयोग क्यों करना चाहिए?
फोटो क्यूआर का उपयोग करने के कई फायदे हैं। उन सभी में सबसे अच्छी बात यह है कि यह भुगतान के माध्यम से आपके व्यवसाय को एक पर्सनल टच देता है। यह आपके व्यवसाय को बढ़ाने का सबसे अच्छा विकल्प है। फोटो क्यूआर बिजनस ओर के लिए अपने ग्राहकों तक ब्रांड को पहुंचाने और उनके साथ एक विशेष संबंध बनाने का एक सुनहरा अवसर है। यह सामान्य क्यूआर कोड की तरह केवल भुगतान का एक तरीका नहीं है।

इसके साथ एक और अच्छी बात यह है कि यह कारोबार बढ़ाने के अलावा ग्राहकों को अच्छा अनुभव भी देता है। फोटो क्यूआर का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक भी पूरी तरह से आश्वस्त होते हैं। ग्राहकों के मन में इस बात को लेकर कोई संशय नहीं है कि उन्होंने सही क्यूआर कोड पर भुगतान किया है या नहीं।

फोटो क्यूआर कैसे प्राप्त करें?
फोटो क्यूआर ऑर्डर करने के लिए व्यवसाय के मालिकों को ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है। यह बहुत सरल है। इसके लिए पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप खोलें। होमपेज पर दिख रहे फोटो क्यूआर आइकन पर क्लिक करें। क्यूआर में जोड़ने के लिए एक तस्वीर का चयन करें।

चाहे वह सेल्फ़ी हो, व्यवसाय के स्वामी की फ़ोन गैलरी में सेव की गई फ़ोटो हो, या गैलरी में सहेजी गई फ़ोटो हो, आप इसे 'Customise Page' सेक्शन में चुन सकते हैं. इसमें से अपनी पसंदीदा तस्वीर चुनें और अगले चरण पर आगे बढ़ें।

फ़ोटो चुनने के बाद, व्यवसाय के स्वामी को एक पता दर्ज करना होगा. इसके बाद आखिरी स्टेप में फोटो क्यूआर ऑर्डर करने के लिए पेमेंट करना होगा। भुगतान के बाद, फोटो क्यूआर ऑर्डर दिया जाता है। इसके बाद आप पेटीएम के बिजनेस एप पर अपना ऑर्डर चेक कर सकते हैं और घर पहुंचने से पहले इसे आसानी से ट्रैक भी कर सकते हैं।

फोटो क्यूआर के साथ, आपको सामान्य क्यूआर का उपयोग करके मिलने वाले सभी लाभ मिलते रहेंगे।

Related News