सभी दूरसंचार कंपनियों के प्लान्स के रेट्स में कमी आई है साथ ही डेटा लिमिट, वैलिडिटी पीरियड आदि भी बढ़ा दिए गए हैं। प्लान्स के सस्ते होने से यूजर्स उन्ही प्लान्स का चुनाव कर रहे हैं जो कि सब से कम कीमत पर बेहतर प्लान की पेशकश करते हैं। सस्ते प्लान्स में रिलायंस जियो की 98 रुपये का प्लान, आइडिया सेलुलर का 75 रुपए का प्लान और भारती एयरटेल का 99 रुपए का प्लान शामिल है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये सभी योजनाएं प्रीपेड प्लान्स हैं। आइये जानते हैं इन प्लान्स के बारे में कि इनमे कौनसा प्लान सब से बेस्ट है?


रिलायंस जियो का 98 रुपए का प्रीपेड रिचार्ज

98 रिचार्ज की एंट्री लेवल प्रीपेड प्लान के साथ, अनलिमिटेड फ्री लोकल कॉल, एसटीडी और इंटरनेशनल कॉलिंग प्रदान नहीं कर रहा है जिसमें कोई एफयूपी (उचित उपयोग नीति) लिमिट नहीं है और ना ही कोई रोमिंग चार्जेस है।
जियो की इस एंट्री लेवल प्लान के साथ एक दिन में 2 जीबी भी दिया गया है और नेटवर्क इस योजना के लिए 4 जी सेवाएं प्रदान कर रहा है। योजना 28 दिनों के लिए मान्य होगी। 98 रुपये की जियो यह प्लान 300 फ्री एसएमएस भी देता है, जो कि अन्य नेटवर्क की पेशकश से काफी कम है। हालांकि एक एंट्री लेवल प्लान, यह सभी रिलायंस-इनेबल एंटरटेनमेंट ऐप्स, जैसे कि माईजियो, जियोम्यूजिक, जियोमोवियों आदि की भी पेशकश करता है।

आईडिया का 75 रुपए का प्लान

आइडिया सेल्युलर का एंट्री लेवल 75 रुपए वाला प्लान 1 जीबी 2 जी या 4 जी डेटा की पेशकश कर रहा है। डेटा वैधता कुल 28 दिनों के लिए है। कॉल बेनिफिट्स में किसी भी लोकल, एसटीडी, या नेशनल नंबर पर टॉकटाइम के 18000 सेकेंड का समय शामिल है, जिसमें मैसेज बेनिफिट्स के साथ डेली 100 लोकल और नेशनल एसएमएस शामिल हैं।
भारती एयरटेल का 99 रुपए प्रीपेड प्लान

एयरटेल से इस योजना ने कुछ महीने पहले 2 जीबी डेटा पेश करने के लिए बदलाव किया था, जो कि प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो की 98 प्रीपेड रिचार्ज के ओरिजिनल प्लान के बराबर है। एयरटेल का यह प्लान केवल चयनित दूरसंचार सर्कल में और दूरसंचार के चयनित उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। कॉल बेनिफिट्स में कोई बदलाव नहीं आया है।
वैलिडिटी भी रिलायंस जियो के समान है, जो 28 दिन है। लाभों में प्रतिदिन 100 मुफ्त एसएमएस के साथ मुफ्त अनलिमिटेड लोकल कॉलिंग स, एसटीडी और अनशनल कॉल शामिल हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि यह प्लान चुनिंदा दूरसंचार सर्कल तक ही सीमित है, जिसका अर्थ यह है कि जिस सर्कल को अभी तक अपग्रेड नहीं मिला है, उसे अभी भी 2 जीबी डेटा के बजाय केवल 1 जीबी के अपरिवर्तित डेटा भत्ते की पेशकश की जाएगी।

Related News