इस बारे में अक्सर हमें जानकारी नहीं होती है कि अगर फोन चोरी हो जाए तो क्या करें। आपके फोन में कई महत्वपूर्ण चीजें हैं। इसमें बैंकिंग विवरण भी शामिल है। उस वक्त शांत दिमाग से कुछ काम जल्दी से करने की जरूरत होती है ताकि गलत इस्तेमाल करके बैंक अकॉउंट को खाली होने से बचाया जा सके। आइए आज जानते हैं फोन चोरी होने पर अपने खाते और खाते में मौजूद राशि को कैसे सुरक्षित रखें।

चोर सबसे पहले फोन में मौजूद आपकी बैंकिंग डिटेल्स देखता है। हमें ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं और अलग-अलग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सिम कार्ड को ब्लॉक करें

फोन चोरी होने के बाद सबसे पहले सिम कार्ड रखने वाली कंपनी के कस्टमर केयर पर कॉल करके या नजदीकी केंद्र पर जाकर सिम कार्ड को ब्लॉक करना होता है। ऐसे में चोर डिजिटल पेमेंट नहीं कर पाएगा। डिजिटल पेमेंट के लिए ओटीपी की जरूरत होती है। सिम कार्ड ब्लॉक होने पर ओटीपी नहीं आएगा।

अपने बैंक में भी फोन करें। आपको जो भी नया फोन मिले उसका पूरा डेटा रीसेट करें। साथ ही आप जीमेल और गूगल की मदद से अपने फोन में दूसरे ऐप्स के ऐक्सिस को भी बंद कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी पासवर्ड बदलें। इसे कहीं सेव न करें।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ओर से दिया गया जरूरी अलर्ट, अभी चेक कर लें नहीं तो आपको नुकसान होगा

UPI भुगतान बंद करें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब कोई चोर आपके बैंक विवरण नहीं खोल सकता है, तो वह भुगतान ऐप पर भरोसा कर सकता है। दूसरे ऐप की मदद से पासवर्ड ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं। इसलिए हो सके तो सबसे पहले आप इसे ब्लॉक कर दें। दूसरा, जब आप नया फोन लें, तो भुगतान ऐप को रीसेट करें। इसका पिन बदलें और एक्सिस को अन्य डिवाइस से हटा दें।

इंटरनेट बैंकिंग से मोबाइल में अन्य सभी ऐप्स के पासवर्ड रीसेट करें। इससे हैकर्स आप तक पहुंचने से बचेंगे। कोई चोर आपके फोन का गलत इस्तेमाल नहीं करेगा।

पुलिस में शिकायत दर्ज करें

पुलिस स्टेशन में फोन खोने की शिकायत दर्ज करें। अपना फोन और सारी जानकारी पुलिस को दें। उनसे शिकायत पत्र का फोटो या जेरोक्स लें। यदि आपके फोन का दुरुपयोग किया गया है तो यह नुकसान के प्रमाण के रूप में आपकी मदद कर सकता है।

Related News