गर्मी का मौसम आ गया है और ऐसे में ज्यादातर लोगों के घरों में एसी चलने लगा है. स्प्लिट एसी का इस्तेमाल आज के समय में भी किया जा रहा है, मगर आज भी कई घरों में विंडो एसी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। यदि आपके घर में भी Window AC का इस्तेमाल हो रहा है तो यह खबर आपके बहुत काम आ सकती है। आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप एसी में होने वाली आम समस्याओं को कुछ ही मिनटों में ठीक कर सकते हैं।

खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बता दे की जब स्विंग बटन ऑन होता है तो ब्लेड को हर बार करीब 43 डिग्री ऊपर-नीचे करना चाहिए। यदि स्विंग बटन के सक्रिय होने के बाद सिस्टम से कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो ब्लेड को नियंत्रित करने वाली स्टेपर मोटर ख़राब हो सकती है।

अगर आपका Window AC काम नहीं कर रहा है तो ये करें: यदि आपके घर में लगा Window AC रिमोट के कमांड पर काम नहीं कर रहा है तो दो जरूरी काम करें. सबसे पहले जांचें कि पावर प्लग ठीक से जुड़ा है या नहीं यानी पावर प्लग दीवार सॉकेट में ठीक से डाला गया है या नहीं। जिसके अलावा, जांचें कि क्या सर्किट ब्रेकर बंद नहीं है। आपका एसी फिर से काम करना शुरू कर सकता है।

AC पर दिख रहा एरर कोड: कई बार ऐसा होता है कि जब आप अपने विंडो AC को ऑन करते हैं तो उसके डिस्प्ले पर कुछ एरर कोड दिख रहा होता है. उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सैमसंग एसी है और आपको H5, E2, H4, E5, H3, E4, H5, L9, PH, PL, LP, HC, F3, Fo, F5, F4, E6, F0, F2 की आवश्यकता है। F1, U7 इनमें से कोई भी कोड दिखाई दे तो तुरंत नजदीकी सैमसंग सर्विस सेंटर से संपर्क करें। आपके AC में कोई बड़ी समस्या हो सकती है।

Related News