PC: aajtak

क्या आपको लगता है कि आपका फ़ोन केवल आपके द्वारा उपयोग किया जा रहा है? हैकर्स आसानी से आपके फोन का क्लोन बना सकते हैं. ऐसी समस्याओं से कई लोग परेशान रहते हैं। एक iPhone यूजर ने Apple Discussions पर जानकारी साझा की है कि कैसे उसके फोन का क्लोन बनाया जा रहा है।
यूजर ने बताया कि उसके फोन से न तो कॉल आ रही थी और न ही जा रही थी। हालाँकि, उपयोगकर्ता अभी भी अपने फ़ोन का उपयोग इंटरनेट गतिविधियों के लिए कर सकता है। उपयोगकर्ता ने खुलासा किया कि एक रात उसे एक सूचना मिली कि उसका फोन एक्टिव हो गया है।

क्या कोई और व्यक्ति फ़ोन का उपयोग कर रहा है?
इसके अलावा, यूजर्स को पिछले दो वर्षों में कई संदिग्ध घटनाओं का अनुभव हुआ है। उपयोगकर्ता के अनुसार, ऐसा लगता है जैसे किसी और ने उसके iPhone क्रेडेंशियल हासिल कर लिए हैं, और उनका उपयोग क्लोन किए गए iPhone पर किया जा रहा है। उपयोगकर्ता इस बात को लेकर चिंतित है कि जिस व्यक्ति के पास ये डिटेल्स हैं वो उनका उपयोग कैसे कर रहा होगा।

डिवाइस को क्लोन करने वाले व्यक्ति के पास उपयोगकर्ता के लॉगिन क्रेडेंशियल, छोटे व्यवसाय की जानकारी और IMEI विवरण तक पहुंच होती है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर यूजर का फोन क्लोन कैसे हो गया। जेलब्रेकिंग या रूटिंग (एंड्रॉइड फोन के लिए) किसी डिवाइस की क्लोनिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई लोग अतिरिक्त सुविधाओं का उपयोग करने के लिए iPhone को जेलब्रेक करते हैं।

कैसे होता है ये खेल
जैसे ही कोई अतिरिक्त सुविधाओं का उपयोग करने के लिए अपने फोन को जेलब्रेक करता है, उसे कई सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त हो जाती है जो आमतौर पर उपलब्ध नहीं होती हैं। इसे एंड्रॉइड फोन को रूट करने के रूप में समझा जा सकता है। यदि आप अपने फ़ोन को जेलब्रेक करके या रूट करके उपयोग करते हैं, तो आपका डिवाइस क्लोन हो जाता है।

यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका डिवाइस क्लोन न हो, तो अपने फ़ोन का उपयोग स्टैंडर्ड तरह से करना बेहतर है। यह सलाह दी जाती है कि अतिरिक्त सुविधाओं के लालच में अपने फोन को जेलब्रेक न करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News