मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में WhatsApp को सबसे लोकप्रिय कहा जाता है। व्हाट्सएप से सब कुछ पूरा हो गया है। चाहे वह किसी के साथ चैट हो, कॉल हो या वीडियो कॉल। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ऐप भी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि यह दूसरे सोशल मीडिया ऐप्स से ज्यादा सुरक्षित है और साथ ही इसके इस्तेमाल से कोई भी कहीं भी इंस्टेंट मैसेज भेज सकता है और एक-दूसरे से बात कर सकता है।

क्या होगा यदि कोई इतना सुरक्षित होने के बाद भी व्हाट्सएप चैट पढ़ रहा है? क्या आपने अपने फोन में चैट को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट किया है, फिर भी किसी ने आपकी चैट को पढ़ा है? आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है, इतना ही नहीं ऐसा हो सकता है। एक छोटी सी गलती से कोई और आसानी से आपकी चैट में सेंध लगा सकेगा और मैसेज पढ़ सकेगा। आइए हम आपको इस बारे में जानकारी देते हैं कि आप कैसे जांच सकते हैं कि आपकी चैट कौन पढ़ रहा है।

व्हाट्सएप वेब हो सकता है संभव: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, व्हाट्सएप वेब के जरिए आप अपना व्हाट्सएप किसी भी लैपटॉप या पीसी में खोल सकेंगे। इस फीचर से कोई और आपकी चैट को आसानी से पढ़ लेगा।

कोई भी पढ़ सकता है पर्सनल चैट: यदि आपने किसी को मोबाइल फोन दिया है और उन्होंने आपके व्हाट्सएप को व्हाट्सएप वेब से जोड़ा है, तो वे आपके सभी मैसेज भी पढ़ेंगे। अपनी सुविधा मुताबिक अपने व्हाट्सएप पर नजर रखें।

कैसे पता करें कि कौन चैट पढ़ रहा है: यह पता लगाने का एक बहुत ही आसान तरीका है कि आपकी व्यक्तिगत चैट कौन पढ़ रहा है। अपने फोन में आप लिंक्ड डिवाइस पर जाकर भी सारी डिटेल्स चेक कर सकते हैं। इस लिंक की मदद से आपको पता चलेगा कि आपकी चैट को कोई पढ़ रहा है या नहीं, लिंक्ड डिवाइस की मदद से आपको यह भी पता चल जाएगा कि कौन से डिवाइस व्हाट्सएप से जुड़े हैं। लिंक्ड डिवाइस को देखकर आप अपने फोन से ही लॉग आउट कर पाएंगे।

Related News