स्मार्टफोन और इसके जरिए इंटरनेट के इस्तेमाल की मात्रा दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। स्मार्टफोन से विभिन्न प्रकार के ऐप्स का उपयोग करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। कई बार यूजर्स शिकायत करते हैं कि अपेक्षित डेटा स्पीड नहीं मिल रही है। यदि डेटा की गति धीमी है, तो ऐप्स का उपयोग करने या फ़ाइलों को डाउनलोड करने और अपलोड करने में अधिक समय लगता है। इससे यूजर्स को बेवजह नुकसान उठाना पड़ रहा है। डेटा स्पीड बढ़ाने के लिए आप कुछ आसान ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ट्रिक्स मुख्य रूप से सिम कार्ड, नेटवर्क विकल्प और एयरप्लेन मोड से संबंधित हैं।

अगर आपके स्मार्टफोन में डाटा स्पीड कम कर दी जाए तो निश्चित तौर पर इसे बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में सिम कार्ड की जांच करनी चाहिए। यदि सिम कार्ड पर धूल या गंदगी है, तो यह इंटरनेट की गति को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में स्मार्टफोन के स्लॉट से सिम कार्ड को हटा दें और उसे साफ कर लें। साथ ही स्मार्टफोन में इंटरनेट के लिए नंबर 1 स्लॉट में जिस सिम कार्ड के जरिए डेटा इस्तेमाल करते हैं उसे लगाएं। यह निश्चित रूप से डेटा स्पीड में अंतर दिखाएगा।

अगर आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड स्लो है तो आप इसे बढ़ाने के लिए एक और आसान ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने फोन की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आपको अपने फोन में एयरप्लेन मोड ऑन करना होगा। कुछ समय बाद इस मोड को बंद कर देना चाहिए। इससे आपके फोन की इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी।


स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आप सेटिंग्स में कुछ बदलाव कर सकते हैं। आपके फ़ोन में मोबाइल डेटा के लिए नेटवर्क विकल्प हैं। बेशक, ये विकल्प आपके सिम पर निर्भर करते हैं। कई बार 4जी नेटवर्क में भी सिग्नल अच्छा नहीं होता है। ऐसे में फोन के सेटिंग ऑप्शन में मोबाइल डेटा ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर 2जी/3जी/4जी ऑटो विकल्प पर स्विच करें। इससे आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड जरूर बढ़ जाएगी। यदि आपको काम पर अच्छी डेटा स्पीड नहीं मिल रही है, तो आप उपरोक्त में से कोई भी ट्रिक आजमा सकते हैं। इससे डाटा स्पीड में सुधार होगा।

Related News