मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम ने कुछ नए फीचर पेश किए हैं। इनमें ग्रुप वीडियो कॉल शामिल हैं। टेलीग्राम पर, एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ता अब अपने ग्रुप वॉयस चैट को वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में बदल सकते हैं। वहीं, यूजर्स नॉइज़ सप्रेशन और टैबलेट सपोर्ट जैसे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। स्क्रीन शेयर फीचर का इस्तेमाल कर प्रेजेंटेशन देते समय यूजर्स को स्क्रीन शेयर करने की भी सुविधा मिलेगी। शुरुआत में टेलीग्राम पर ग्रुप वीडियो कॉल वॉयस चैट में शामिल होने वाले पहले 30 लोगों तक ही सीमित होगी। टेलीग्राम ने बताया है कि ग्रुप में वॉयस चैट को अब आसानी से ग्रुप वीडियो कॉल में बदला जा सकता है। इसके लिए डिजीमकैम आइकन का इस्तेमाल करना चाहिए।

Telegram Review | PCMag

Android उपयोगकर्ता समूह वीडियो कॉल विकल्प को उस समूह की प्रोफ़ाइल में प्रारंभ कर सकते हैं जिसमें वे व्यवस्थापक हैं। आईओएस को ग्रुप प्रोफाइल के दायीं ओर एक "वॉयस चैट" बटन मिलेगा। टेलीग्राम ने कुछ अन्य फीचर भी जोड़े हैं। इनमें एनिमेटेड बैकग्राउंड, कस्टमाइज्ड थर्ड-पार्टी स्टिकर्स इंपोर्ट करना, एक अलग बॉट मेन्यू शामिल हैं। जब उपयोगकर्ता संदेश भेजता या प्राप्त करता है तो एनिमेटेड पृष्ठभूमि सुविधा पृष्ठभूमि में रंग और पैटर्न को बदल देगी।


उपयोगकर्ता के पास स्क्रीन पर किसी के वीडियो फ़ीड को पिन करने का विकल्प होता है ताकि जब कोई नया प्रतिभागी कॉल में शामिल हो तब भी वे सामने और केंद्र में रह सकें। टेलीग्राम के नए फीचर के साथ यूजर्स अब आपकी स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। अगर उन्हें वीडियो कॉल के दौरान प्रेजेंटेशन देना है या कुछ दिखाना है तो यूजर्स अपना कैमरा फीड और स्क्रीन दोनों एक साथ शेयर कर सकेंगे।

How to integrate Telegram on your website [guide 2020] | Callbell

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेलीग्राम के ग्रुप वीडियो कॉल्स फिलहाल वॉयस चैट से जुड़ने वाले पहले 30 लोगों तक ही सीमित हैं, लेकिन टेलीग्राम ने कहा कि जल्द ही यह संख्या बढ़ जाएगी। कंपनी ने कहा कि वह लाइव इवेंट और अन्य नई सुविधाओं का समर्थन करने के लिए वॉयस चैट का विस्तार करेगी। टेलीग्राम उपयोगकर्ता इन उन्नत सुविधाओं का उपयोग स्मार्टफोन, टैबलेट और कंप्यूटर पर कर सकेंगे।

Related News