फ़िशिंग हमलों में यूजर्स जानकारी चुराने के लिए साइबर अपराधी अपनी नई रणनीति के साथ वापस आ गए हैं और इस बार वे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप और अन्य को लक्षित कर रहे हैं। मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने बताया कि 39,000 से अधिक वेबसाइटें मिली हैं जो नकली लॉगिन पेजों का उपयोग करके उपयोगकर्ता के डेटा को चुराने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। वे सब नकली हैं! इन नकली वेबसाइटों के लॉगिन पेज यूजर की संवेदनशील जानकारी जैसे पासवर्ड और ईमेल अड्रेस को एक्सेस कर लेते हैं जिसका उपयोग साइबर अपराधी बाद में डेटा और अधिक चोरी करने के लिए करते हैं। सिर्फ व्हाट्सएप फर्जी वेबसाइट ही नहीं, फेसबुक, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर के लिए भी फेक वेबसाइट्स हैं। जैसे ही यूजर इन पर अपने आईडी पासवर्ड से लॉगिन करते हैं तो उनका सारा डेटा एक्सेस किया जा सकता है। ये नकली व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम वेबसाइट लगभग असली जैसी दिखती हैं!

कैसे किया जाता है
साइबर अपराधी आमतौर पर आपके वास्तविक व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक के साथ-साथ उनमें लिंक वाले ईमेल भी भेजते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक करने से उपयोगकर्ता एक नकली वेबसाइट पर पहुंच जाएगा जो बिल्कुल व्हाट्सएप, फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसा दिखता है। हालाँकि, यह नकली है और यदि उपयोगकर्ता इसे नहीं पहचानते हैं, तो वे अंत में लॉगिन करने का प्रयास करते हैं और इस तरह अनजाने में अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड साइबर अपराधियों को शो कर देते हैं।

फ़िशिंग हमले से निपटने में आपकी भूमिका
हालाँकि सोशल मीडिया दिग्गज इन फ़िशिंग हमलों के पीछे लोगों को पकड़ने के लिए प्रभावी ढंग से काम कर रहे हैं, लेकिन आप सावधान रहते हुए इसे सरल तरकीबों से भी रोक सकते हैं। यदि आपको व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक या मैसेंजर पर कोई भी संदिग्ध ईमेल, संदेश या टेक्स्ट मिलता है, जो आपको फेसबुक के अपने यूज़रनेम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करने के लिए कहता है तो उस पर क्लिक न करें या अपना कोई भी व्यक्तिगत विवरण प्रदान ना करें। किसी भी वेबसाइट पर कुछ भी करने से पहले आपको उसके बारे में 100 प्रतिशत सुनिश्चित होना चाहिए।

यहां तक ​​​​कि अगर आपको व्हाट्सएप या फेसबुक के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया नेटवर्क से कोई लिंक या अटैचमेंट होने का दावा करने वाला ईमेल प्राप्त होता है, तो भी उस पर क्लिक न करें।

यदि आप इन नकली लिंक पर क्लिक कर के अपने डिटेल्स डाले हैं तो क्या करें

फिर भी, अगर आपको लगता है कि आपने गलती से अपना कोई पर्सनल डिटेल टाइप कर दिया है तो आप इन टिप्स का पालन कर सकते हैं।

सबसे पहले अपना फेसबुक लॉगिन पासवर्ड तुरंत बदल दें। यदि आप अभी भी अपने अकाउंट तक पहुंच सकते हैं तो अपना पासवर्ड बदलकर और ऐसे किसी भी डिवाइस से लॉग आउट करके इसे सुरक्षित कर सकते हैं।

Related News