PC: Business Standard

हाल के वर्षों में, भारत में ऑनलाइन भुगतान और खरीदारी को अपनाने में तेजी देखी गई है। यह प्रवृत्ति अब ग्रामीण क्षेत्रों तक फैल रही है, जो भारत की डिजिटल क्रांति में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। भारत की इस डिजिटल क्रांति में भारत की ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम और मीडियम यूपीआई पेमेंट्स का काफी बड़ा योगदान रहा है।

ग्लोबल पेमेंट सिस्टम बना भारत का यूपीआई:

यूपीआई, या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस, एक भुगतान प्रणाली है जो यूजर्स को विभिन्न भुगतान ऐप्स के माध्यम से तेजी से लेनदेन करने की अनुमति देती है। भारत में शुरू हुई यह प्रणाली अब भारत के अलावा सात अन्य देशों तक अपनी पहुंच बढ़ा चुकी है।

भारत सरकार ने MyGovIndia के माध्यम से उन देशों पर प्रकाश डालते हुए एक मैप शेयर किया जहां अब UPI का उपयोग किया जा सकता है। डिजिटल भुगतान प्रणाली हाल ही में श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च की गई, जिसने भारत से परे अपनी उपस्थिति का विस्तार किया। सरकार ने उन देशों की एक सूची प्रदान की जहां लोग भारत की डिजिटल भुगतान प्रणाली के वैश्विक प्रभाव को दर्शाते हुए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं।

PC: Entrackr

वे देश जहां UPI एक्टिव है:

फ्रांस
संयुक्त अरब अमीरात
सिंगापुर
भूटान
नेपाल
श्रीलंका
मॉरीशस

इसके अतिरिक्त, संयुक्त अरब अमीरात में यूपीआई भुगतान प्रणाली शुरू की गई है, जो मध्य पूर्व में इसके प्रवेश का प्रतीक है। भारतीय प्रधानमंत्री ने अपनी संयुक्त अरब अमीरात यात्रा के दौरान यूपीआई प्रणाली का उद्घाटन किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई में भारत का RuPay कार्ड भी लॉन्च किया। नतीजतन, यूपीआई, रुपे के साथ, अब संयुक्त अरब अमीरात सहित सात देशों में चालू है।

यह विस्तार भारत की डिजिटल भुगतान प्रणालियों की वैश्विक मान्यता और स्वीकृति को दर्शाता है, वित्तीय लेनदेन के भविष्य को आकार देने में उनकी भूमिका पर जोर देता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News