एंड्रॉइड फोन में, Google फ़ोटो डिफ़ॉल्ट गैलरी ऐप के रूप में काम आता है, जो उपयोगकर्ताओं को न केवल यादें संग्रहीत करने के लिए बल्कि फोटो संपादन और बैकअप के लिए भी एक बहुमुखी मंच प्रदान करता है। इसके व्यापक उपयोग के बावजूद, कई उपयोगकर्ता इसके छिपे हुए रत्नों से अनजान हैं, विशेष रूप से फोटो संपादक के रूप में इसकी कार्यक्षमता से। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि यदि आपको गूगल फोटोज डिलीट हो गई हैं, तो उन्हें कैसे रिकवर किया जाएं-

Google

डिफ़ॉल्ट समावेशन:

सभी एंड्रॉइड फ़ोन डिफ़ॉल्ट सुविधा के रूप में Google फ़ोटो ऐप से सुसज्जित आते हैं। यह एप्लिकेशन Google के समर्पित एल्बम के रूप में कार्य करता है, जिसमें फ़ोटो के बैकअप और पुनर्स्थापन दोनों के विकल्प मौजूद हैं।

सुविधा संपन्न मंच:

क्लाउड बैकअप समाधान के रूप में अपनी प्राथमिक भूमिका से परे, Google फ़ोटो में एक अंतर्निहित फ़ोटो संपादक सहित कई सुविधाएँ शामिल हैं। हैरानी की बात यह है कि कई उपयोगकर्ता ऐप में अंतर्निहित संपादन क्षमताओं से अनभिज्ञ हैं।

Google

सशुल्क संपादन सुविधाएँ:

बुनियादी संपादन सुविधाएँ आसानी से उपलब्ध हैं, Google फ़ोटो विशेष संपादन उपकरण भी प्रदान करता है जो लागत पर आते हैं। यह उन्नत संपादन विकल्प चाहने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए बहुमुखी प्रतिभा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

फोटो पुनर्प्राप्ति ट्यूटोरियल:

फोटो और वीडियो खो जाने की चिंता से जूझ रहे यूजर्स के लिए यह लेख संजीवनी का काम करेगा। यह Google फ़ोटो पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर हटाए गए फ़ोटो और वीडियो को पुनर्प्राप्त करने के तरीके पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शन प्रदान करता है।

आसान पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया:

अगर गलती से फोटो डिलीट हो जाएं तो यूजर्स को घबराने की जरूरत नहीं है। ऐप में आसानी से साइड मेनू में एक 'ट्रैश' या 'बिन' अनुभाग होता है जहां सभी हटाए गए फ़ोटो रहते हैं। इस अनुभाग के भीतर, उपयोगकर्ता चुनिंदा रूप से फ़ोटो पुनर्प्राप्त कर सकते हैं, पुनर्प्राप्ति विंडो को हटाने के बाद 60 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है।

Google

प्रोएक्टिव डेटा बैकअप:

डेटा हानि के जोखिम को कम करने के लिए, रिपोर्ट Google फ़ोटो के भीतर डेटा बैकअप विकल्प को सक्रिय रखने के महत्व पर जोर देती है। यह सक्रिय उपाय यह सुनिश्चित करता है कि, एक ही आईडी के साथ एक नए डिवाइस में लॉग इन करने की स्थिति में, उपयोगकर्ता डेटा हानि के बारे में चिंताओं को दूर करते हुए, फोटो बैकअप को सहजता से पुनः प्राप्त कर सकें।

Related News