सभी लोगों को गेमिंग काफी पसंद है। कुछ लोग अपने फोन पर गेम्स खेलना पसंद करते हैं तो कुछ टैबलेट या पीसी पर। मोबाइल प्लेटफॉर्म गेम्स को पीसी पर नहीं खेला जा सकता है ठीक उसी तरह आप पीसी पर खेले जाने वाले गेम्स को मोबाइल पर नहीं खेल सकते हैं।

क्योकिं ये गेम्स स्मार्टफोन पर ज्यादा स्पेस घेरते हैं। लेकिन आज हमारा यह आर्टिकल इसी समस्या का समाधान करने के लिए है। हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स ले कर आए हैं जिनसे आप पीसी पर खेले जाने वाले गेम्स को मोबाइल पर भी खेल सकते हैं।

हाल ही में न्यू यॉर्क बेस्ड गेमिंग कंपनी लिक्विड स्काई ने क्लाउड बेस्ड ऐप पेश किया है। तो आइये जानते हैं इसके जरिए कैसे आप पीसी के गेम्स को अपने स्मार्टफोन पर खेल सकते हैं।

स्मार्टफोन स्पेस

गेम्स को क्लाउड पर डाउनलोड करने के लिए आपके फोन में ज्यादा स्पेस होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए 1 जीबी रैम और 30एमबी स्टोरेज फ्री होना चाहिए। तभी आप इन गेम्स को क्लाउड पर डाउनलोड कर सकते हैं। इस से आपको इन्हे फोन में डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

इंटरनेट कनेक्शन

इसके बाद आपके पास हाई स्पीड पर इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए जिस से कि गेम खेलने के दौरान कोई समस्या ना आए। इसके लिए 5mbps स्पीड और अच्छे गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए 20mbps स्पीड होनी चाहिए। भारत में 20mbps स्पीड के लिए आपके लिए वाईफाई नेटवर्क एकदम सही है।

कैसे करें इसका इस्तेमाल

लिक्विड स्काई क्लाउड पर गेम्स खेलने के लिए आपको स्मार्टफोन को पीसी से कनेक्ट करना होगा। क्लाउड पर जब एक बार गेम के डाउनलोड हो जाने के बाद इसे आसानी से रिमोट सर्वर से चलाया जा सकता है। ये गेम आपके फोन में पूरा स्पेस नहीं घेरेगा बल्कि कंप्रेस होकर 60fps पर गेमिंग की स्ट्रीमिंग होगी। लेकिन इसके लिए आपको ऐप में साइनअप करना होगा और इसके लिए सब्सक्रिप्शन प्लान भी आपको लेना पड़ेगा।

क्या है कीमत

लिक्विड स्काई को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन इसके बाद एक बार सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको 9.99 डॉलर यानी करीब 644 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके बाद आपको 100 जीबी स्टोरेज मिलेगी। यदि आपको ज्यादा स्टोरेज चाहिए तो आप 19.99 डॉलर यानी लगभग 1290 रुपए वाला सब्सक्रिप्शन प्लान चुन सकते हैं। इसमें आपको 500 जीबी का स्टोरेज मिलता है।

कम्पेटिबल एंड्रॉयड कंट्रोलर

इसके लिए यह भी जरूरी है कि यूजर के पास कम्पेटिबल एंड्राइड कंट्रोलर भी हो। क्योकिं पीसी गेम्स टच स्क्रीन के लिए डिजाइन नहीं किए जाते हैं।

Related News