व्हाट्सएप यूजर्स के नुभव को बेहतर बनाने के लिए हर बार नए फीचर्स के बारे में बताता है। ऐसी विशेषताओं में से एक ’डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर थी जो उपयोगकर्ताओं को भेजे जाने के बाद संदेश को हटाने की अनुमति देता है। अब हालांकि यह फीचर काफी काम का है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप गलती से व्हाट्सएप मैसेज को डिलीट कर देते हैं और पछताते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप हटाए गए मैसेज को फिर से प्राप्त कर सकते हैं। आपके Android और iOS पर हटाए गए मैसेज को फिर से प्राप्त करने के लिए दो अलग-अलग ट्रिक्स हैं।

पहले आपको Google ड्राइव या iCloud पर अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप रखना होगा।

गूगल पर भूल कर भी ना सर्च करें ये 4 चीजे, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

इस तरह ओल्ड मैसेज को फिर से रिकवर कर सकते हैं....

- आपको सबसे पहले ऐप को अनइंस्टॉल करना होगा।

- फिर आप उसी फोन नंबर के साथ फिर से ऐप को फिर से इंस्टॉल करें।

- अब, एक बार जब आप एप्लिकेशन को पुन: इनस्टॉल कर लेते हैं, तो आपको क्लाउड स्टोरेज से पुरानी चैट को रिस्टोर करने के लिए कहा जाएगा।

- उस ऑप्शन को चुनें और आपका डेटा रिस्टोर हो जाएगा।

Redmi का ये 5G फोन इतना सस्ता मिलेगा कि 4G फोन कोई नहीं खरीदेगा !

दूसरा तरीका केवल एंड्रॉइड के लिए काम करता है:

- अपने फोन पर, सेटिंग्स> फाइल मैनेजर> व्हाट्सएप और फिर डेटाबेस पर जाएं।

- फिर आप "msgstore.db.crypt12" को "msgstore_BACKUP.db.crypt12" से रिनेम कर दें। - आप "msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.cn12" के साथ फ़ाइलों को स्पॉट कर पाएंगे। इसमें आपको रिसेंट को चुनना है और इसे "msgstore.db.crypt12" के नाम से रिनेम करना है।

- Google ड्राइव पर जाएं, ऊपरी बाएं कोने में मेनू पर टैप करें।

- बैकअप का चयन करें, व्हाट्सएप बैकअप हटाएं। फिर आप अपने फोन पर ऐप को अनइंस्टॉल करते हैं और उसी अकाउंट से इसे फिर से इंस्टॉल करते हैं।

- अब आपको फिर से ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको "msgstore.db.crypt12"को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको रिस्टोर पर जाना है और बैकअप पूरा होने के लिए इंतजार करना है।

Related News