आज के समय में ऑनलाइन का चलन है। सारा काम अब घर बैठे ही ऑनलाइन हो जाता है। चाहे बिजली बिल का भुगतान हो या बैंक का काम। सारे काम अंगुलियों के सहारे होने लगे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ऑनलाइन बैंकिंग ने आपके सभी बैंकिंग और वित्तीय लेनदेन को आपकी उंगलियों पर रखा है। भारत में बैंकिंग तकनीक के साथ बहुत अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल हो गई है। ईएमआई का भुगतान करना हो या एक खाते से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर करना हो या अपने बिलों का भुगतान करना हो, सब कुछ सेकंडों में संभव हो जाता है। मगर फ़िशिंग हमले और ऑनलाइन धोखाधड़ी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। फ्रॉड ने ईमेल, स्पैम कॉल्स और कई तरह से लोगों को ठगने के नए-नए तरीके खोजने शुरू कर दिए हैं।

आईसीआईसीआई ने यूजर्स को किया आगाह: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बैंक अपने ग्राहकों को सुरक्षित करने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद कुछ सालों में बैंक धोखाधड़ी में इजाफा हुआ है. आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को एक ट्वीट में संभावित धोखाधड़ी के बारे में सचेत किया है, 'धोखेबाजों से सावधान रहें जो आपको फोन पर अपना यूपीआई पिन साझा करने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं। सुरक्षित रहें, #SafeBanking का अभ्यास करें।" यह ट्वीट वायरल हो गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कई स्कैमर ग्राहकों के व्हाट्सएप या फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल अपने कॉन्टैक्ट्स को मैसेज भेजने के लिए कर रहे हैं। अनुरोध एक ज्ञात स्रोत से आता है, कई संपर्कों को वास्तव में आवश्यक राशि भेजी जाती है। आईसीआईसीआई ने ग्राहकों को चेतावनी दी, "ऐसे मामलों में सतर्क रहें और हमेशा पुष्टि करें। यदि आपका व्हाट्सएप या फेसबुक अकाउंट किसी भी तरह से हैक हो गया है, तो कृपया अधिकारियों को सूचित करें। आईसीआईसीआई ने मोबाइल बैंकिंग से सुरक्षित रहने के लिए कुछ टिप्स भी साझा किए।

मोबाइल बैंकिंग से सुरक्षित रहने के टिप्स:-

- बता दे की, यदि आपको मैसेज मिला है और उसका यूआरएल है, तो उस पर क्लिक न करें।

- यदि आपको अपना मोबाइल किसी और के साथ साझा करना है, तो ब्राउज़िंग इतिहास, कैशे और अस्थायी फ़ाइलों को साफ़ करना सुनिश्चित करें और अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन को ब्लॉक करें।

- केवल ऐप को आधिकारिक ऐप स्टोर जैसे कि ऐप्पल ऐप स्टोर, गूगल प्ले स्टोर और अन्य से डाउनलोड किया जाना चाहिए।

- कभी भी व्यक्तिगत जानकारी या ऑनलाइन बैंकिंग क्रेडेंशियल को ई-मेल या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से प्रकट न करें क्योंकि इनका उपयोग पहचान की चोरी के लिए किया जा सकता है।

- जैसे ही आप अपना ट्रांजैक्शन पूरा कर लें, ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग या ऐप से लॉग आउट कर लें। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपने उस विंडो को बंद कर दिया है। हमेशा ऐप अनुमतियों को सत्यापित करें और केवल उन अनुमतियों को प्रदान करें जिनके पास ऐप के उद्देश्य के लिए प्रासंगिक संदर्भ है।

- असुरक्षित, अज्ञात वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने से बचें। यदि आप किसी भी प्रकार की बैंकिंग धोखाधड़ी का सामना करते हैं, तो इसकी सूचना तुरंत बैंक को दें।

Related News