विश्व प्रसिद्ध ऐप व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं के लिए नई सुविधाएँ ला रहा है। जिसमें भारत में व्हाट्सएप पेमेंट फीचर दिया गया है। हालाँकि, अब व्हाट्सएप ने भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता नीति के बारे में एक नया अपडेट दिया है। यदि उपयोगकर्ता इस नीति को स्वीकार नहीं करता है, तो खाता ऐप से हटा दिया जाएगा। आइए जानते हैं इस नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी। व्हाट्सएप की नई नीति, जो उपयोगकर्ताओं को उस सामग्री का उपयोग करने के लिए लाइसेंस देती है जो व्हाट्सएप हमारी सेवाओं का प्रबंधन करने, जमा करने, संग्रहीत करने या प्राप्त करने के लिए उपयोग करता है, गैर-विशेष रूप से, विशेष रूप से दुनिया भर में पुन: पेश, वितरित और प्रदर्शित करता है। और हस्तांतरणीय लाइसेंस जारी किए जाते हैं।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को जल्द ही ऐप की नई शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करना होगा। व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ताओं से कहा है कि अगर उन्हें इस गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करना है तो उन्हें अपना व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करना होगा। WhatsApp ने इस गोपनीयता नीति को स्वीकार करने के लिए 8 फरवरी, 2021 की समय सीमा निर्धारित की है। हालाँकि, वर्तमान में उपयोगकर्ताओं को Not Now का विकल्प दिया जा रहा है। उपयोगकर्ताओं को 8 फरवरी, 2021 की इस गोपनीयता नीति को स्वीकार करना चाहिए, अगर आज नहीं तो, अन्यथा उपयोगकर्ता का खाता हटा दिया जाएगा। अधिसूचना में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि व्हाट्सएप अब अपनी मूल कंपनी फेसबुक के साथ आपकी सभी जानकारी साझा करेगा। यह पहली बार है जब व्हाट्सएप ने लिखा है कि वह फेसबुक के साथ डेटा साझा करेगा। अभी तक उसने इससे इनकार किया है।

WhatsApp ने कहा कि यह आपके सभी ऑनलाइन लेनदेन का डेटा लेगा। यानी बैंक का नाम, कितना और डिलीवरी का स्थान आदि ट्रैक करेगा। फेसबुक-इंस्टाग्राम आपके वित्तीय लेनदेन को भी जानेंगे। व्हाट्सएप आपकी लोकेशन भी एक्सेस करेगा। यह आपको इसे निष्क्रिय करने का विकल्प देता है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वह आईपी पते और मोबाइल नंबर से पता करेंगे कि आप कहां जा रहे हैं। व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट पर भी नजर रखेगा। इसके साथ साझा किए गए सभी कैटलॉग तक इसकी पहुंच होगी। अब कंपनी के पास इस बात की भी जानकारी होगी कि आप सबसे ज्यादा व्हाट्सएप किसे कहते हैं।

एक महीने में आप कितने व्हाट्सएप कॉल करते हैं? आप किस समूह में सबसे अधिक सक्रिय हैं? आप कितने समूहों में हैं? आपकी प्रसारण सूची कितनी है? WhatsApp आपको दोस्तों, समूहों, सामग्री आदि के बारे में भी सूचित करेगा। यही नहीं, शॉपिंग, संबंधित ऑफर की मदद से फेसबुक कंपनी के उत्पादों के विज्ञापन भी दिखाए जाएंगे। एक तरह से व्हाट्सएप अब आपकी हर गतिविधि पर नजर रखेगा और उसका विश्लेषण करेगा। व्हाट्सएप यूजर्स के पास फिलहाल Not Now का ऑप्शन है। यही है, अगर उपयोगकर्ता वर्तमान में चाहते हैं, तो वे इसे स्वीकार नहीं करेंगे। स्वीकार नहीं किए जाने पर ऐप चलता रहेगा। इसके अलावा, नई नीति फेसबुक और इंस्टाग्राम को एकीकृत करेगी। हालाँकि व्हाट्सएप का डेटा फेसबुक के साथ साझा किया जाता था, अब फेसबुक के साथ व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का एकीकरण पहले की तुलना में अधिक होगा।

Related News