WhatsApp आज की दुनिया में संवाद करने का एक आसान तरीका बन गया है। लेकिन कभी-कभी लोग एक-दूसरे को थोड़ी सी गलतफहमी पर रोक देते हैं। जिसे अधिसूचित भी नहीं किया जाता है। ज्यादातर लोग नहीं जानते कि किसी ने उन्हें ब्लॉक कर दिया है और वे उनके संदेश के जवाब का इंतजार कर रहे हैं। आज हम आपको वो दिखाने जा रहे हैं। यहां कुछ तरकीबें बताई जा रही हैं जिनसे आप यह जान सकते हैं कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं।

अगर आपने व्हाट्सएप पर किसी को ब्लॉक कर दिया है और आप उन्हें मैसेज करने के लिए चैटिंग बॉक्स खोलते हैं, तो आप उनकी प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पाएंगे। कई बार ऐसा भी होता है कि आप एक चैट बॉक्स खोल रहे हैं और उसमें सेमवाला की एक पुरानी तस्वीर देख रहे हैं। तो समझ लीजिए कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है। संपर्क सूची आमतौर पर सभी की ऑनलाइन स्थिति दिखाती है।

यदि आपको संदेह है कि किसी ने आपको अवरुद्ध कर दिया है, तो कुछ दिनों के लिए उनकी स्थिति को ध्यान से देखें। यदि आप अवरुद्ध हैं तो आप उस व्यक्ति की ऑनलाइन स्थिति नहीं देखेंगे। यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि कौन अवरुद्ध होने जा रहा है। अगर किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है। यदि आप किसी व्यक्ति को व्हाट्सएप कॉल करते हैं और आपको कोई जवाब नहीं मिलता है, तो यह बहुत संभावना है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

हालाँकि आप कॉलिंग के दौरान रिंगिंग टोन ज़रूर सुनेंगे। लेकिन कॉल को उठाए जाने की संभावना नहीं है। आमतौर पर यदि आप किसी को व्हाट्सएप संदेश भेजते हैं, तो एक डबल टिक या ब्लू टिक दिखाई देता है। लेकिन अगर आप अवरुद्ध हैं, तो आप संदेश भेजते समय हमेशा एक ही निशान देखेंगे।

Related News