आज के समय में स्मार्टफोन और इंटरनेट इतना जरुरी है कि हम पुरे दिन रात इंटरनेट पर कुछ न कुछ जरुरी की चीजे देखते रहते है लेकिन इतना फ़ोन यूज़ करने के बाद यही ख्याल आता है कि स्मार्टफोन का डाटा किस तरह से कम खर्च करे, वही आज कल लोग अनलिमिटेड डाटा प्‍लान के महंगे होने की वजह से स्‍मार्टफोन में लिमिटेड डाटा ही लेना पसंद करते हैं, लेकिन आज हम आपको उन आसान तरीकों के बारे में बताएंगे. जो तरीके आपके मोबाइल डेटा कम खर्च करेंगे।

1 . बैकग्राउंड डाटा बंद कर दे: आपके स्मार्टफोन में बहुत सारे ऐसे एप्‍स होते हैं जो लगातार आपके मोबाइल का डाटा इस्‍तेमाल करते हैं, अगर डाटा काम खर्च करना है तो बैकग्राउंड डाटा बंद कर दे।

2 . मोबाइल ऐप्‍स को वाई-फाई पर अपडेट करें: ऐप्‍स को कभी भी अपने मोबाइल के सिम के नेटवर्क पर अपडेट ना करें।

3 . ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग वीडियो कभी ना देखे: ज्यादातर लोग ऑनलाइन वीडियो देखना या म्‍यूजिक सुनना पसंद करते हैं, जिससे उनके मोबाइल का डाटा जल्दी खत्म हो जाता हैं. इससे अच्छा हैं की, उन्ही वीडियो और म्यूजिक को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रखे।

4 . विज्ञापनों को लोड करने में ही खर्च हो जाता सारा डाटा: किसी भी वेबसाइट पर जाने से सबसे ज्‍यादा डाटा खर्च होता है. क्यूंकी कई ऐसी साइट्स होती हैं जिन पर ज्यादा विज्ञापन की वजह से ज्यादा डाटा खर्च होता हैं, उस लिए आपको गूगल क्रोम का इस्तेमाल करिये।

Related News