टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों को एक बड़ा ट्विस्ट देने की तैयारी कर रही हैं। टेलीकॉम कंपनियां 1 अप्रैल 2021 से मोबाइल कॉलिंग और डेटा चार्ज बढ़ा सकती हैं। रेटिंग एजेंसी ICRA की रिपोर्ट से यह बात सामने आई है। हालांकि, कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जा सकती है, इसका कोई खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन अगर कॉलिंग और डेटा चार्ज बढ़ता है, तो वर्तमान में मोबाइल फोन कॉल और इंटरनेट का उपयोग अधिक महंगा हो जाएगा।

ऐसे परिदृश्य में, मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को अगले एक या दो महीनों में उच्च टैरिफ दरों का भुगतान करने के लिए तैयार रहना होगा। इससे पहले पिछले साल कुछ टेलीकॉम कंपनियों ने भी टैरिफ बढ़ाए थे। लॉकडाउन में दूरसंचार कंपनियों को कम नुकसान हुआ है। हालांकि, लॉकडाउन के दौरान वैधता अवधि समाप्त होने के बाद भी दूरसंचार कंपनियों ने रिचार्ज नहीं किया, तो इनकमिंग कॉल की सुविधा बंद नहीं हुई। हालांकि, घर से काम करने से डेटा का उपयोग बढ़ा है।

प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) में सुधार हुआ है। हालांकि, बढ़ती लागत के कारण ARPU की कमाई अपर्याप्त साबित हो रही है। टेलीकॉम कंपनियों पर AGR का 1.69 लाख करोड़ रुपये बकाया है। ऐसी ही दूरसंचार कंपनियों को 5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया में निवेश करने के लिए धन जुटाना होगा जो कंपनियों के लिए एक बड़ी चुनौती है।

ICRA की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनियां तेजी से 2G से 4G की ओर जा रही हैं, जिससे टेलिकॉम कंपनियों का रेवेन्यू बढ़ रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, अगले दो वर्षों में दूरसंचार कंपनियों के राजस्व में 11 से 13 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है, जबकि परिचालन मार्जिन में लगभग 38 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

Related News