सर्च इंजन प्लेटफॉर्म गूगल को अपने सर्च एल्गोरिदम में एक बड़ी तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ा है। जिसके कारण दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को अजीब खोज परिणाम मिल रहे हैं। इस तकनीकी दोष का प्रभाव कैफीन नामक वेब क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग प्रणाली पर भी देखा जा रहा है, जो Google को तेजी से डेटा प्रसंस्करण के लिए अनुमति देता है।

Google की गड़बड़ी के कारण, कई ग्राहक महसूस कर रहे हैं कि Google खोज अपडेट हो रही है। जिसकी वजह से Google पर सर्च करने में कठिनाई होती है। सर्च इंजन जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस हफ्ते की शुरुआत से ही गूगल सर्च में दिक्कतें आ रही हैं। Google के जॉन मुलर ने मंगलवार को ट्वीट किया कि Google ने इंडेक्सिंग सिस्टम के साथ एक तकनीकी गड़बड़ का पता लगाया है, जो Google खोज को प्रभावित कर रहा है। उन्होंने कहा कि एक बार समस्या तय हो जाने के बाद, कंपनी के योग्य इंजीनियरों की मदद से इसे जल्द ही ठीक कर लिया गया है। Google के उपयोगकर्ताओं को इस तकनीकी समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। उन्होंने तकनीकी गड़बड़ के दौरान धैर्य दिखाने के लिए उपयोगकर्ताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी के बारे में ज्यादा विस्तार नहीं है। लेकिन यह इतना महत्वपूर्ण है कि यह दोष हमारी तरफ से था, जिसे अब ठीक कर लिया गया है।

कैफीन इंडेक्सिंग सिस्टम Google की मदद करता है। इसका कार्य पूरे पोर्टल को वास्तविक समय में लगातार अनुक्रमित करना है। गूगल के गैरी इलीस ने ट्वीट किया कि इंडेक्सिंग सिस्टम कैफीन कई तरीकों से काम करता है। इसमें इनचर्स लाईक लॉग, रेंडरर्स और कंवर्टेड डेटा जैसी चीजें शामिल हैं। यदि इनमें से कोई भी गलत हो जाता है, तो Google की खोज की गति कम हो जाती है। साथ ही, खोज में गलत पोर्टल पेज दिखाई देता है। यदि इंडेक्स बिल्डिंग सही नहीं है, तो यह हर वस्तु को प्रभावित करता है।

Related News