Google Chrome का उपयोग दुनिया भर में ब्राउज़ करने के लिए भी व्यापक रूप से किया जाता है। यह एप्लिकेशन एंड्रॉइड फोन में इनबिल्ट हो रहा है। ऐप ने ब्राउजिंग को काफी आसान बना दिया है। दुनिया भर में अधिकांश उपभोक्ता नेट सर्फिंग के लिए Google क्रोम का उपयोग करते हैं। व्यक्तिगत, पेशेवर, व्यवसाय से लेकर कई कार्यों तक, Google Chrome का भी उपयोग किया जा सकता है। अगर आप भी अपने जरूरी कामों के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस ऐप से जुड़ी कुछ बातें जरूर पता होनी चाहिए। एक तरफ जहां हमें मिला है वहां गूगल क्रोम को ब्राउजिंग का बेहतरीन अनुभव मिला है। दूसरी ओर इसके कई नकारात्मक पहलू भी सामने आए हैं। इस एप्लीकेशन में कई खामियां हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। लिंक में आइए जानते हैं गूगल क्रोम की खामियों के बारे में विस्तार से-

आपकी प्राइवेसी से बेखबर: भले ही गूगल क्रोम ब्राउजर आपकी प्राइवेसी को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रहा हो, लेकिन सच्चाई यह है कि इसे आपकी प्राइवेसी से कोई दिक्कत नहीं है। आप Google Chrome पर क्या कर रहे हैं और क्या ढूंढ रहे हैं। यह पल पर नज़र रखता है और अपना सारा डेटा Google को भेजता है। जिसके बाद आपके द्वारा भेजे गए डेटा के आधार पर Google भी आपको विज्ञापन देखने को मिल रहा है।

बैटरी और मोबाइल डेटा की अधिक खपत करता है: Google Chrome आपके अधिकांश मोबाइल डेटा और बैटरी की खपत करता है। यह वह ऐप है जो आपके मोबाइल की बैटरी को सबसे ज्यादा खत्म करता है। जिसके अलावा यह वही है जो आपके मोबाइल डेटा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता है।

गुप्त मोड के बारे में यह सच्चाई आप शायद ही जानते हों: हमेशा बहुत से लोग, Google क्रोम के गुप्त मोड का उपयोग करते समय, सोचते हैं कि उनका ब्राउज़िंग इतिहास कहीं भी सहेजा नहीं जा रहा है। यदि आपकी भी यही धारणा है, तो आप गलत हैं। गुप्त मोड को सक्षम करने के बाद, आपका इतिहास न केवल ब्राउज़र में सहेजा जाता है बल्कि आप क्या ढूंढ रहे हैं और क्या ढूंढ रहे हैं? उसके सारे रिकॉर्ड गूगल के पास जाते हैं।

Related News