PC: BWHindi

UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) ऐप्स का उपयोग भारत में व्यापक है, क्योंकि आज लगभग हर किसी के पास अपने मोबाइल डिवाइसेज पर कुछ UPI ऐप हैं। यूपीआई की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए भारत सरकार विदेशों में यूपीआई सर्विसेज शुरू करने पर काम कर रही है। कई देश UPI सेवाओं की शुरुआत देख रहे हैं, और अब, Google India Digital ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया इंटरनेशनल पेमेंट्स के साथ एक MOU (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सहयोग का उद्देश्य विदेश में लोगों को Google Pay के माध्यम से UPI भुगतान करने में सक्षम बनाना है। यह जानकारी भारतीय समाचार सेवा की एक रिपोर्ट से मिली है।

सेफ और सुरक्षित इकोसिस्टम पर दिया जा रहा जोर

रिपोर्ट में भारत के सफल कार्यान्वयन को दर्शाते हुए विदेशों में यूपीआई के समान नेटवर्क स्थापित करने के इरादे पर भी प्रकाश डाला गया है। लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि लोगों को भुगतान में कोई समस्या न हो। गूगल पे इंडिया की निदेशक और पार्टनरशिप दीक्षा कौशल ने बहुत उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में यूपीआई की पहुंच बढ़ाने के लिए एनपीआई के प्रयासों का समर्थन करने में प्रसन्न हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि Google Pay वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र में NPCI के साथ एक गौरवान्वित और इच्छुक सहयोगी रहा है। एनपीसीआई के मार्गदर्शन और इस नई साझेदारी के साथ, कंपनी भुगतान प्रक्रियाओं को सीधा, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

PC: Hindustan Hindi News

कौशल ने इस बात पर जोर दिया कि यूपीआई ने वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में एक आवश्यक परिवर्तन का प्रदर्शन किया है, जिससे सार्वभौमिक रूप से अंतर-संचालनीय, जनसंख्या-स्तरीय डिजिटल नींव सामने आई है। उन्होंने कहा कि इस नेटवर्क में भाग लेने वाली कोई भी अर्थव्यवस्था अपने व्यक्तिगत घटकों के तालमेल के माध्यम से अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव उत्पन्न करेगी।

Google और NPCI के बीच साझेदारी मौजूदा यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग करने वाले देशों के बीच भुगतान प्रक्रिया को सरल बनाने पर केंद्रित होगी। इस सहयोग का उद्देश्य विदेशी विक्रेताओं को भारतीय उपभोक्ताओं तक पहुंचने में सुविधा प्रदान करना है, जिससे लोगों को आसानी से धन हस्तांतरित करने और लेनदेन में शामिल होने की अनुमति मिलती है, जिससे अंततः यूपीआई की वृद्धि और दक्षता में वृद्धि होती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News