मोबाइल फ़ोन आज रोटी,कपडे और मकान की तरह ही लोगों की एक जरूरत बन गया है। यही कारण है कि कंपनियां रोजाना ही लेटेस्ट फीचर्स के साथ स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। स्मार्टफोन की बैटरी इसे खरीदते समय ध्यान में रखना जाने वाला महत्वपूर्ण फीचर है। हालाँकि आज भी लोगों के बीच मोबाइल फोन चार्जिंग से जुड़ी कई गलतफहमियां जारी है। आज हम आपको इस से जुडी कुछ ऐसी ही गलतफहमियों के बारे में बता रहे है आपको जिन्हें दूर करने की जरूरत है।

लोगों के बीच में एक बड़ी ग़लतफ़हमी यह है कि लोकल चार्जर का इस्तेमाल करना फोन की बैटरी को ख़राब करता है जो कि बिलकुल भी सच नहीं है। हालाँकि आपको सस्ते ब्रांड के चार्जर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए लेकिन लोकल चार्जर से फ़ोन चार्ज पर आपके फोन की बैटरी को कुछ नहीं होता है।

आपके अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि चार्जिंग करते समय फ़ोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लेकिन हम आपको बता दें कि आप चार्जिंग करते समय फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते है। हालाँकि एक बात का ध्यान रखें कि अगर आप चार्जिंग करते समय फ़ोन इस्तेमाल करना चाहते है तो चार्जिंग के लिए हमेशा कम्पनी के ब्रांडेड चार्जर का ही उपयोग करें।

कई लोगों का यह भी मानना है कि पूरी रात फ़ोन को चार्जिंग पर रखने से फ़ोन की बैटरी ख़राब होती है। लेकिन सच बात यह है कि एक बार स्मार्टफोन की बैटरी फुल चार्ज होने के बाद यह स्वत: ही चार्ज होना बंद हो जाता है। हालाँकि अगर आप आपके फ़ोन की बैटरी को 40-80 प्रतिशत के बीच में रखते है तो यह बैटरी लाइफ के लिए अच्छा होगा।

इसके साथ ही अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो इसे कुछ दिनों के अंतराल पर कुछ घंटों के लिए स्विच ऑफ रखें। हालाँकि फोन को रोजाना बंद रखना संभव नहीं हो सकता है इसलिए आप हफ्ते में एक बार रात भारत फ़ोन को बंद रखकर इसकी बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है।

Related News