हमारे टेक चैनल पर आपका स्वागत हैं। टेक दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों के साथ साथ हर एक बेहतरीन ख़बरों को पढ़ने के लिए चैनल को फॉलो जरूर करें।
आप एंड्राइड फोन जरूर इस्तेमाल करते होंगे। आज भी अधिकतर एंड्राइड यूज़र्स अपने स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेना नहीं जानते हैं। अगर जानते हैं तो अच्छी बात हैं लेकिन अगर नहीं जानते हैं तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बेहद काम का साबित होगा। अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन में स्क्रीशॉट लेना चाहते हैं तो आपके पास इसके कई तरीके हैं। चलिए जानते हैं ...

पहला तरीका: एंड्राइड स्मार्टफोन यूज़र्स होम बटन और पावर को एक साथ दबाकर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

दूसरा तरीका: दूसरा तरीका यह है कि वॉल्यूम डाउन बटन और पावर बटन को एक साथ दबाकर रखें। स्क्रीशॉट आ जाएगा।

तीसरा तरीका: अगर आप शाओमी कंपनी का फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको उसमें स्क्रीशॉट के लिए अलग बटन मिलेगा। इसे यूज करने के लिए जिस स्क्रीन का शॉट लेना चाहते हैं उसी पर रहते हुए ऊपर से नोटिफिकेशन बार को नीचे की ओर स्क्रॉल करें और स्क्रीनशॉट वाले बटन को दबा दे।

चौथा तरीका: फिंगरप्रिंट वाले स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप तीन उंगलियों को एक साथ ऊपर से नीचे की ओर करके स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें स्क्रीनशॉट लेने के लिए फिंगरप्रिंट फीचर ऑन होना चाहिए।

पांचवा तरीका: फिंगरप्रिंट वाले स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए फोन में मौजूद Google Assistant का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए ओके बोले और फिर टेक ए स्क्रीनशॉट बोले।

Related News