प्यार की तलाश में, कई लोग अपना परफेक्ट साथी ढूंढने की उम्मीद में ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफॉर्म की ओर रुख करते हैं। हालियां रिपोर्ट में एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति का पता चलता है: स्कैमर्स ऑनलाइन प्यार की तलाश करने वाले व्यक्तियों को अपना शिकार बना रहे हैं, 26 प्रतिशत भारतीय वास्तविक कनेक्शन के बजाय एआई-जनरेटेड बॉट्स का शिकार हो रहे हैं।

Google

रोमांस घोटालों का प्रसार

सर्वेक्षण इस मुद्दे की गंभीरता को रेखांकित करता है, जिसमें 77 प्रतिशत भारतीयों को डेटिंग ऐप्स पर नकली प्रोफ़ाइल या एआई-जनित व्यक्तित्व का सामना करना पड़ता है। चौंकाने वाली बात यह है कि 39 प्रतिशत ने अनजाने में घोटालेबाजों से जुड़ने की बात स्वीकार की। जैसे-जैसे वैलेंटाइन डे नजदीक आता है, 56 प्रतिशत भारतीय अपने प्रियजनों के लिए संदेश तैयार करने के लिए एआई का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, जो अनजाने में इस चक्र को जारी रखता है।

Google

जोखिम में कौन है?

यह ख़तरा डेटिंग ऐप उपयोगकर्ताओं से भी आगे तक फैला हुआ है। वैलेंटाइन सीज़न के दौरान मैलवेयर का प्रचार 25 प्रतिशत बढ़ जाता है, साथ ही दुर्भावनापूर्ण URL में 300 प्रतिशत की वृद्धि होती है। इसके अलावा, रोमांस-थीम वाले स्पैम ईमेल में 400 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह सावधान करने वाली कहानी सात देशों तक फैली हुई है, जिसमें भारतीयों सहित 7,000 प्रतिभागी शामिल हैं।

google

घोटालेबाजों द्वारा अपनाई गई रणनीति

घोटालेबाज उपहार खरीदने वाले या वैलेंटाइन डे की खरीदारी में शामिल होने वाले अनजान व्यक्तियों को निशाना बनाते हैं। McAfee Labs को 14 फरवरी के करीब ऐसे घोटालों में वृद्धि की आशंका है।

रोमांस घोटालों और दुर्भावनापूर्ण गतिविधि से सुरक्षा के लिए:

  • अजनबियों को ऑनलाइन व्यक्तिगत जानकारी शेयर करते समय सावधानी बरतें, चाहे वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हो या डेटिंग ऐप्स पर।
  • वैलेंटाइन डे शॉपिंग से संबंधित अपरिचित लिंक पर क्लिक करने से बचें। अज्ञात वेबसाइटों पर क्रेडिट कार्ड विवरण या अन्य संवेदनशील जानकारी दर्ज करने से बचें।
  • नई वेबसाइटों से खरीदारी करते समय गहन शोध को प्राथमिकता दें। उपयोगकर्ता की जानकारी सुरक्षित करने के लिए यूआरएल की वैधता सत्यापित करें, सुनिश्चित करें कि वे "https://" से शुरू होते हैं। "http://" यूआरएल पर संवेदनशील विवरण सबमिट करने से बचें।
  • इस वैलेंटाइन डे पर, जब आप ऑनलाइन संबंध और साथी तलाश रहे हैं, तो रोमांस घोटालों के व्यापक खतरे के प्रति सतर्क रहें। प्यार के लिए आपकी तलाश पूरी और सुरक्षित होनी चाहिए।

Related News