PC: abplive

Vodafone Idea (VI) ने हाल ही में एक अनोखा ₹1 प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है। यह प्लान दूसरों से काफी अलग है क्योंकि इसमें कॉलिंग लाभ मिलता है लेकिन कोई वैधता या डेटा लाभ नहीं मिलता है। हालाँकि यह उपयोगकर्ताओं को जुड़े रहने में मदद करता है, लेकिन यह कई अतिरिक्त लाभों के साथ नहीं आता है। आइए चर्चा करते हैं कि यह योजना कैसे उपयोगी हो सकती है।

₹1 प्लान डिटेल्स

वोडाफोन आइडिया का ₹1 प्लान सिर्फ एक दिन की वैलिडिटी प्रदान करता है। यह 75 पैसे का टॉकटाइम प्रदान करता है लेकिन इसमें कोई आउटगोइंग एसएमएस या डेटा लाभ शामिल नहीं है। अनिवार्य रूप से, यह योजना उन उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है जिन्होंने पहले से ही ₹99, ₹198, या ₹204 प्लान के साथ रिचार्ज किया है।

यह काम किस प्रकार करता है
ये प्लान आमतौर पर सीमित टॉकटाइम के साथ आते हैं। एक बार जब टॉकटाइम समाप्त हो जाता है, तो उपयोगकर्ता कॉलिंग और ऑन-नेट नाइट मिनट के लिए अतिरिक्त 75 पैसे पाने के लिए ₹1 प्लान से रिचार्ज कर सकते हैं। यह मिस्ड कॉल देने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। इसके अलावा, इस योजना के लाभ न्यूनतम हैं।

अन्य योजनाओं से तुलना
₹99 प्लान: 15 दिनों की वैधता के साथ 99 रुपये का टॉकटाइम और 200 एमबी डेटा प्रदान करता है। कोई अन्य कंपनी समान योजना पेश नहीं करती है।
₹198 प्लान: 198 रुपये के टॉकटाइम और 500MB डेटा के साथ आता है, जो 30 दिनों के लिए वैध है।
₹204 प्लान: एक महीने की वैधता के साथ 204 रुपये का टॉकटाइम और 500MB डेटा शामिल है।
ये सभी प्लान टॉकटाइम इस्तेमाल के लिए 2.5 पैसे प्रति सेकंड चार्ज करते हैं।

यह ₹1 प्लान फिलहाल टेलीकॉम इंडस्ट्री में उपलब्ध सबसे सस्ता प्लान है। यह देखना दिलचस्प होगा कि VI कब तक इस किफायती विकल्प की पेशकश जारी रखता है और यह उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं और बाजार को कैसे प्रभावित करता है।

Related News