pc: tv9hindi

व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए टेलीग्राम आया था, लेकिन अब टेलीग्राम सिर्फ चैटिंग तक ही सीमित नहीं है। टेलीग्राम उन लोगों के लिए एक केंद्र बन गया है जो मुफ्त में फिल्में देखना पसंद करते हैं। जब भी कोई नई फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होती है, तो जो लोग मुफ्त में फिल्में देखना पसंद करते हैं वे टेलीग्राम पर आते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि टेलीग्राम में विभिन्न क्वालिटी में फ्री मूवी स्ट्रीमिंग और डाउनलोडिंग की पेशकश करने वाले कई चैनल हैं।

इंटरनेट के तेजी से विस्तार से लोगों को कई सुविधाएं मिली हैं, लेकिन एक छोटी सी गलती भी सबकुछ बर्बाद कर सकती है। साइबर स्कैमर्स हमेशा इस इंतजार में रहते हैं कि आप थोड़ी सी भी गलती करें ताकि वे आपके खाते को साफ कर सकें। पायरेटेड फिल्में खरीदना और बेचना या कुछ वेबसाइटों के माध्यम से या यहां तक कि टेलीग्राम के माध्यम से फिल्में डाउनलोड करना एक अपराध है।

साइबर स्कैमर्स की ज़रूरतों को समझते हुए, वे कभी-कभी ऐसी नकली साइटें बनाते हैं जो पूरी तरह से वैध दिखती हैं। हालाँकि, जैसे ही आप लालच में आकर मुफ्त फिल्में देखने के लिए किसी लिंक पर क्लिक करते हैं, घोटालेबाज आपका बैंक खाता साफ कर देंगे। अगर आप भी फ्री फिल्में देखने के शौकीन हैं तो साइबर स्कैम का अगला निशाना आप भी हो सकते हैं।

pc:Zee Business

टेलीग्राम पर फ्री मूवी का लालच महंगा पड़ सकता है

आपको शायद पता भी न हो, लेकिन टेलीग्राम पर फ्री मूवीज का लालच देकर साइबर स्कैमर्स आपके फोन तक पहुंच हासिल कर सकते हैं। साइबर स्कैमर्स पहले चैनल बनाते हैं और उन पर मुफ्त फिल्में पोस्ट करते रहते हैं, लेकिन एक बार जब लोग ऐसे चैनलों पर भरोसा कर लेते हैं, तो खेल बदल जाता है।

साइबर स्कैमर्स फिल्मों की शक्ल में खतरनाक लिंक शेयर करते हैं और इन लिंक्स पर क्लिक करने से या तो आपका मोबाइल हैक हो सकता है या आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

साइबर हमलों से खुद को कैसे बचाएं?

यदि आप साइबर घोटालों का अगला लक्ष्य नहीं बनना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप टेलीग्राम पर मुफ्त फिल्में पेश करने वाली मुफ्त साइटों या चैनलों पर न जाएं।

ओटीटी के इस युग में, नवीनतम फिल्में और वेब श्रृंखला मुफ्त में देखने के लिए अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, डिज़नी प्लस हॉटस्टार जैसे ऐप्स की सदस्यता खरीदें।

अगर कोई दोस्त या कोई और सोशल मीडिया पर फ्री मूवी का लिंक शेयर करता है तो भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने की गलती न करें।

यह निर्धारित करना कठिन है कि अज्ञात साइटें कितनी सुरक्षित हैं या अज्ञात लिंक आपके लिए कितने सुरक्षित हैं। ऐसी स्थिति में, अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने और अपने बैंक खाते की सुरक्षा के लिए मुफ्त के प्रलोभन में न पड़ें।

Related News