दोस्तो अगर हम बात करें टेलीग्राम की तो यह व्हाट्सएप की तरह ही एक लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग ऐप हैं, जिसके 5 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं, लेकिन अगर हम हाल ही की घटनाओं की बात करें तो इसे भारत में प्रतिबंधित किया जा सकता है। पेरिस में टेलीग्राम के सीईओ और संस्थापक पावेल डुरोव की गिरफ़्तारी के बाद स्थिति और भी गंभीर हो गई है। जवाब में, भारत सरकार स्थानीय नियमों के साथ टेलीग्राम के अनुपालन की बारीकी से जाँच कर रही है, कि ऐप भारत में किसी नियम का उल्लंघन तो नहीं कर रहा है।

Google

ऐसे में टेलीग्राम बंद होने से कई ऐसे लोगों पर असर पड़ेगा जो संचार के लिए ऐप पर निर्भर हैं। टेलीग्राम में ऐसे फीचर हैं जो शायद व्हाट्सएप पर कभी नहीं आएंगे, आइए जानते हैं इसके बारे में-

सीक्रेट चैट: टेलीग्राम एक 'सीक्रेट चैट' सुविधा प्रदान करता है जिसे बढ़ी हुई गोपनीयता के लिए डिज़ाइन किया गया है। नियमित चैट के विपरीत, सीक्रेट चैट का स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकता है, और संदेशों में सेल्फ़-डिस्ट्रक्ट टाइमर होते हैं।

google

कई प्रोफ़ाइल चित्र: टेलीग्राम पर उपयोगकर्ता कई प्रोफ़ाइल चित्र सेट कर सकते हैं और उनके बीच स्विच कर सकते हैं।

आस-पास के लोग: टेलीग्राम की 'आस-पास के लोग' सुविधा उपयोगकर्ताओं को स्थान पहुँच के आधार पर अपने आस-पास के लोगों को खोजने और उनसे जुड़ने की सुविधा देती है।

google

कस्टम ऐप आइकन: टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं को डिफ़ॉल्ट, विंटेज और प्रीमियम विकल्पों सहित विभिन्न ऐप आइकन से चुनने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप उपयोगकर्ता केवल एक ही ऐप आइकन तक सीमित हैं।

वॉयस-टू-टेक्स्ट रूपांतरण: टेलीग्राम की प्रीमियम सदस्यता वॉयस-टू-टेक्स्ट रूपांतरण सुविधा प्रदान करती है, जिससे उपयोगकर्ता वॉयस संदेश पढ़ सकते हैं।

Related News