आज के समय में हम सभी स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज सिर्फ कॉल के लिए नहीं वीडियो कॉल, शॉपिंग, बिल पे और लगभग सभी कामों के लिए किया जाता है जिस से फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ चार्जिंग टिप्स लेकर आए हैं।

1- बैटरी 20 प्रतिशत बचने पर फोन तुरंत चार्ज करें
फोन को ऑफ करने पर उसे चार्ज नहीं करना चाहिए। इस से फोन की बैटरी पर असर पड़ता है। बजाय इसके फोन की बैटरी 20 प्रतिशत होने पर चार्ज करना चाहिए। अगर आपको अपने फोन की बैटरी को ठीक बनाए रखना है तो हमेशा 20 फीसदी बैटरी बचने पर ही फोन चार्जिंग में लगा देना चाहिए।


2- ऑरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें
फोन की बैटरी को खराब होने से बचाना है और लंबे समय तक चलाना है तो हमेशा अपने स्मार्टफोन को ऑरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें। अगर आप अपने फोन को लोकल चार्जर से चार्ज करते हैं या किसी और के चार्जर से चार्ज करते हैं तो फोन पर गलत असर पड़ता है।

3- चार्जिंग से पहले फोन से कवर हटा दें
कवर लगाकर फोन चार्ज करने से फोन जल्दी गर्म हो जाता है। कई बार चार्जिंग पिन ठीक से नहीं लग पाती तो फोन चार्ज नहीं हो पाता। इसलिए फोन को चार्ज करने से पहले कवर को हटा देना चाहिए।

4- फोन को रात भर चार्जिंग में न लगाएं
बहुत से लोगों को फोन को रात भर चार्ज में लगाने की आदत होती है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर असर पड़ता है।

Related News