आज के डिजिटल युग में प्राइवेसी का मसला एक बहुत बड़े सवाल के रूप में सामने आया है। पिछले कुछ वर्षों में कैम्ब्रिज एनालिटिका जैसे कई विकास हुए हैं, जिन्होंने आपकी गोपनीयता के बारे में गंभीर प्रश्न उठाए हैं।

आज के ऑनलाइन युग में क्या आपका आवश्यक डेटा आपके फ़ोन तक ही सीमित है? या कहीं इसका दुरुपयोग हो रहा है? ऐसी स्थितियों में हमारी निजता के साथ खिलवाड़ कर हमारी सहमति और असहमति से जुड़े सवाल प्रभावित हो रहे हैं।

आज दुनिया भर में 2 अरब से ज्यादा यूजर्स WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। WhatsApp अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए समय-समय पर कई बेहतरीन फीचर लाता रहता है। वहीं दूसरी तरफ हैकर्स इस ऐप में एक बग के जरिए आपका वॉट्सऐप अकाउंट हैक करने की कोशिश करते हैं।

इस बीच, आपको कैसे पता चलेगा कि कोई और आपके व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल कर रहा है? यहां कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया गया है, जिनसे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे जानने के लिए सबसे पहले आपको अपनी Whatsapp एक्टिविटी चेक करनी होगी।

अगर किसी और के पास आपके व्हाट्सएप अकाउंट की एक्सेस है, तो आप व्हाट्सएप पर मैसेज और कॉल हिस्ट्री के जरिए भी सर्च कर सकते हैं। अगर आपको अपने व्हाट्सएप पर यह संदेश मिलता है कि आपने इसे नहीं भेजा है, तो आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक होने की अधिक संभावना है।

आप अपने संपर्क विवरण को देखकर भी पता लगा सकते हैं। अकाउंट हैक करने के बाद हैकर्स अक्सर कॉन्टैक्ट डिटेल बदल देते हैं। अगर आपको अपने संपर्क विवरण में कोई बदलाव दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक कर लिया गया है। वैकल्पिक रूप से, आप मेनू बार में लिंक्ड डिवाइस विकल्प पर क्लिक करके खोज सकते हैं।

अगर आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को हैकर्स से सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने अकाउंट में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑप्शन को ऑन करना होगा। ऐसा करने से, यदि कोई नए डिवाइस में लॉग इन करता है, तो उसे उस समय एक पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

Related News