PC: tv9hindi

फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी पर भरोसा करना और उनसे दोस्ती करना काफी नुकसान पहुंचा सकता है। यह आवश्यक नहीं है कि जिस व्यक्ति को आप परिचित मानते हैं और फेसबुक फ्रेंड के रूप में एक्सेप्ट करते हैं वह वास्तव में वही हो जो वे होने का दावा करते हैं। फर्जी प्रोफ़ाइल का सामना करने और घोटालों का शिकार होने की संभावना हमेशा बनी रहती है।

ऐसी स्थितियों में, फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर प्राप्त किसी भी फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार करने से पहले उसकी गहन जांच करना महत्वपूर्ण है। फर्जी आईडी घोटालों का शिकार होने से बचने के लिए, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा प्रदान किए गए प्राइवेसी टूल का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, ऑनलाइन किसी के साथ व्यक्तिगत डेटा शेयर करने से बचें। साइबर सुरक्षा ब्यूरो ने इन सोशल मीडिया घोटालों के बारे में उपयोगकर्ताओं को चेतावनी जारी की है।

बिना सोचे-समझे दोस्ती पड़ेगी भारी

सुरक्षा की दृष्टि से खतरा:
फेसबुक पर जानकारी साझा करने से आपका विवरण सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो जाता है।अनजान व्यक्ति से फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से आपकी व्यक्तिगत जानकारी को खतरा होता है।

स्पैम और फ़िशिंग ख़तरा:
अजनबियों से फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से आप स्पैम या फ़िशिंग लिंक के संपर्क में आ सकते हैं, जिससे आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर संभावित वायरस या मैलवेयर आ सकते हैं।

मेंटल हेल्थ पर असर:
फेसबुक पर कई लोग एक बदली हुई सच्चाई पेश करते हैं। ऐसे लोगों से जुड़ने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

फेसबुक पर किसी से भी दोस्ती करने से पहले उसकी प्रोफाइल अच्छी तरह जांच लें। उनकी पोस्ट और कमेंट पढ़ें। यदि आपको विश्वास है कि वह व्यक्ति वास्तविक और उपयुक्त है तो ही आपको उनकी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्स्पेट करना चाहिए।

यदि आप खुद को ऐसे किसी घोटाले में फंसा हुआ पाते हैं, तो 1930 डायल करके शिकायत दर्ज करें। इसके अलावा, आप http://cybercrime.gov.in पर साइबर धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News