PC: tv9hindi

अगर आपका इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट है, तो सतर्क रहें क्योंकि रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार कई अकाउंट्स को डिलीट कर सकती है। इसका क्या मायना है और कौन-कौन से अकाउंट्स को हटाया जाएगा, इस पर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको यहां बताएंगे कि कौन-कौन से अकाउंट्स को डिलीट किया जा सकता है और यह जाँचें कि आप उनमें शामिल हैं या नहीं।

डिलीट होने वाले अकाउंट्स:

सरकार उन अकाउंट्स को हटाने का प्लान बना रही है जो लंबे समय से बंद पड़े हैं। इसमें 3 साल तक बंद पड़े अकाउंट्स को पूरी तरह से डिलीट किया जाएगा। यदि आपने अपने अकाउंट को तीन साल या इससे ज्यादा समय से एक बार भी इस्तेमाल नहीं किया है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। यह नियम DPDP एक्ट (डिजिटल पर्सनलडेटा प्रोटेक्शन एक्ट) का हिस्सा है, जो कई प्रावधानों के साथ यूजर डेटा सुरक्षा को लेकर आए हुए है।

इस नियम के तहत, ईकॉमर्स कंपनी, गेमिंग कंपनी, ऑनलाइन मार्केटप्लेस, और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लागू किया जा सकता है। इसमें सोशल मीडिया के लिए बनाए गए नियमों के साथ-साथ अन्य कई प्रावधान शामिल हैं.

इस नियम के तहत कंपनियों को 18 साल से कम उम्र के यूजर्स को इंस्टाग्राम, फेसबुक, और अन्य प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करने के लिए पर्मिशन हासिल करने की आवश्यकता होगी। यह पर्मिशन बच्चे के माता-पिता से ली जाएगी। हालांकि, इस उम्र वेरिफाई प्रक्रिया के तरीके का विवरण अभी तक नहीं किया गया है।

Related News